scriptअलवर : छात्रसंघ चुनाव में फीका रहा उत्साह, पूरे जिले में आधे विद्यार्थियों ने किया मतदान | Student Union Election 2018 In Alwar Colleges | Patrika News

अलवर : छात्रसंघ चुनाव में फीका रहा उत्साह, पूरे जिले में आधे विद्यार्थियों ने किया मतदान

locationअलवरPublished: Sep 01, 2018 10:06:28 am

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Student Union Election 2018 In Alwar Colleges

अलवर : छात्रसंघ चुनाव में फीका रहा उत्साह, पूरे जिले में आधे विद्यार्थियों ने किया मतदान

अलवर. अलवर जिले में गुरुवार को छात्रसंघ चुनाव -2018 में गुरुवार को मतदान हुआ। यह मतदान अलवर जिले के 14 महाविद्यालयों और एक मात्र राजर्षि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय में हुआ। इस बार अलवर जिले के सभी महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव को लेकर उत्साह कम था। स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के चुनाव लडऩे पर रोक के कारण छात्र व छात्राओं में उत्साह कम नजर आया। राजकीय कला महाविद्यालय में जेल चौराहे के समीप खड़े छात्रों को पुलिस उपाधीक्षक शहर ने खदेड़ा जिससे यहां मतदान के दौरान पूर्ण शांति रही। मतदान के दौरान प्रत्याशियों ने मतदाताओं से मनुहार की और उनके पैर तक छुए। राजकीय कला महाविद्यालय में फर्जी कार्ड से मतदान करने आए एक युवक को पुलिस ने पकड़ लिया।
अलवर जिले में इस बार छात्रसंघ चुनावों को पुलिस ने गंभीरता से लिया और कानून व्यवस्था के लिए मतदान से पूर्व शहर में फ्लेग मार्च किया। अधिकतर महाविद्यालयों में मतदान का प्रतिशत बहुत कम रहा। अलवर जिले के राजकीय महाविद्यालय में 28. 41, मत्स्य विश्वविद्यालय में 85.40, विधि महाविद्यालय में 73, कॉमर्स कॉलेज में मतदान प्रतिशत 30 प्रतिशत, राजर्षि महाविद्यालय में 41.25 तथा राजकीय गौरी देवी महिला महाविद्यालय में 23. 23 प्रतिशत मतदान हुआ।
अलवर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी छात्रसंघ चुनाव के मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न हुई। इसमें विद्यार्थियों में कहीं उत्साह से तो कहीं नीरसता दिखाई। कला महाविद्यालय में इस तरह मतदान प्रतिशत गिरा है। अलवर जिला मुख्यालय पर छात्राओं की पढ़ाई के एकमात्र सरकारी जीडी कॉलेज में इस बार भी मतदान का प्रतिशत 23.23 प्रतिशत रहा है। इस बार अलवर जिले के दो नए खुले राजकीय महाविद्यालय किशनगढ़बास और मुंडावर में कक्षा प्रतिनिधियों के चुनाव हुए।
विश्वविद्यालय में 85.40 प्रतिशत मतदान

छात्रसंघ चुनाव में मत्स्य विश्वविद्यालय में 85.40 प्रतिशत मतदान रहा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. कर्मवीर सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व महासचिव पद के लिए मतदान हुआ। विश्वविद्यालय में कुल 137 मतदाताओं में से 117 मतदाताओं ने मतदान किया। यह मतदान प्रतिशत 85.40 प्रतिशत था। विश्वविद्यालय में पहली बार बनने जा रही छात्रसंघ कार्यकारिणी को लेकर उत्साह है। यहां एक-एक मत की कीमत को समझते हुए सभी मतदाताओं से व्यक्तिगत सम्पर्क किया गया। यहां एक कमरे में एक बूथ बनाया गया था। बाहर बैठे प्रत्याशी मतदाताओं से वोट देने की अपील कर रहे थे।
विधि महाविद्यालय में 217 वोट डाले गए

राजकीय विधि महाविद्यालय में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष दोनों पदों के लिए मतदान हुआ। इस महाविद्यालय में कुल 297 मतदाता हैं जिनमें से 217 ने अपने मत का
प्रयोग किया।
इस प्रकार यहां कुल मतदान का 73 प्रतिशत रहा। विधि महाविद्यालय में एक ही बूथ बनाया गया था। यहां अध्यक्ष पद पर राजेश मीणा और हरओम गुर्जर के मध्य मुकाबला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो