scriptशिक्षा विभाग की गलती से खराब हो रहे विधार्थियो के भविष्य | Students facing punishment for the mistake of education department | Patrika News

शिक्षा विभाग की गलती से खराब हो रहे विधार्थियो के भविष्य

locationअलवरPublished: Jun 29, 2022 12:17:15 pm

Submitted by:

santosh

– अंग्रेजी के 118 शिक्षकों का जिलें में टोटा- अलवर जिले में अंग्रेजी, विज्ञान और गणित के गुरुजी के सैकडों पद रिक्त

Chennai Corporation expedites CCTV installation in schools

Chennai Corporation expedites CCTV installation in schools

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी विद्यालयों मे रिक्त पदों को न भरने के कारण उनके परीक्षा परिणाम गिर रहे हैं, वहीं इनका ठिकरा विभाग संस्था प्रधानों पर फोड रहा है।
गौरतलब है कि अकेले अलवर जिले में अंग्रेजी, विज्ञान और गणित के सैकडों शिक्षक के पद स्वीकृत होने के बाद भी रिक्त पडे हैं, जिसके कारण बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों की पढा़ई प्रभावित हो रही है, ऐसे में उनके परीक्षा परिणाम में गिरावट आ रही है और विभाग इसके लिए संस्था प्रधानों को जिम्मेदार मान रहा है।

कक्षा 10 में मुख्य विषय माने जाने वाले अंग्रेजी, गणित और विज्ञान के शिक्षकों के रिक्त पदों की स्थिति चिन्ताजनक है, जिसके कारण सरकारी विद्यालयों के परीक्षा परिणाम में इन्हीं विषयों के कारण बच्चों का परिणाम गिर रहा है।

___________________________________________

थानागाजी ब्लॉक में सबसे ज्यादा विद्यालयों में नहीं हैं गणित के शिक्षक:
शिक्षा विभाग के आंकडों की अगर बात की जाए तो अलवर जिले में 111 सरकारी विद्यालय ऐसे हैं, जहां गणित के अध्यापकों के पद स्वीकृत होने के बावजूद भी शिक्षक नहीं हैं।
इन आंकडों में सबसे ऊपर थानागाजी ब्लॉक का नाम आता है, जहां 26 विद्यालयों में गणित के अध्यापक नहीं है।__________________________________

यह भी पढ़ें : राजस्थान में तबादलों को लेकर आई बड़ी खबर, जानिए कब जारी होगी लिस्ट

 

कठूमर ब्लॉक के 21 विद्यालयों में नहीं विज्ञान शिक्षक:
विज्ञान के शिक्षकों की बात की जाए तो अलवर जिले के 54 विद्यालय ऐसे हैं, जहां विज्ञान के शिक्षकों का अभाव है। कठूमर ब्लॉक के 21 विद्यालयों में विज्ञान शिक्षकों का अभाव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो