script

स्वच्छता में अलवर शहर ही नहीं, गांव भी है फिसड्डी, जानिए अलवर को कौनसी रैंक मिली है

locationअलवरPublished: Oct 11, 2018 05:23:25 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Swacchta Sarvekshan : Alwar Ranking in clean cities

स्वच्छता में अलवर शहर ही नहीं, गांव भी है फिसड्डी, जानिए अलवर को कौनसी रैंक मिली है

अलवर. स्वच्छ भारत के अभियान की रैङ्क्षकग में पहले हम शहरों की रैकिंग में पिछडे और अब हमारे गांव भी पिछले पायदान पर आ गए हैं। प्रशासन की ओर से गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए बनाई कार्ययोजनाएं और सरकारी बजट को खपाने के बाद भी अलवर जिला ग्रामीण स्वच्छता की रैंकिंग में देश में 216 वे स्थान पर है । स्वच्छता सर्वेक्ष्ण शहरों की रैंकिंग में वर्ष 2017 में 376 वीं और इससे पहले 364 वीं रैंक पर थे।
स्वच्छ सर्वेक्ष्ण ग्रामीण 2018 की रिपोर्ट में जारी हुई हैं इसमें प्रदेश मेंं चित्तौडगढ़़ प्रथम, जयपुर दूसरे व जोधपुर चौथे पर स्थान रहा है। अलवर जिला देश में टॉप 100 में भी जगह नहीं बना पाया है।
सर्वेक्षण की टीम ने स्वच्छता का आकलन 30 अंक, आमनज से फीडबैक के 20 अंक, की – इन्फोमेंटस फीडबैक के 10 अंक, ऑनलाइन फीडबैंक के 5 अंक, पैमाने के अनुसार स्वच्छता कार्यो की प्रगति के 34 अंकों के आधार पर स्कोर दिए गए हैं। इसमें अलवर जिला 85.36 स्कोर के साथ 216 वें स्थान पर रहा है। इतना ही नही राजस्थान के 33 जिलों में भी अलवर जिला 19 वें स्थान पर रहा है। सर्विस लेवल स्कोर में राजस्थान के सभी जिलों को 35 अंक मिले हैं।
पहली बार हुआ था सर्वे

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 के तहत 1 से 31 अगस्त तक पहली बार देश के सभी जिलों की स्वच्छता का मूल्यांकन किया गया। इसमें गांवों की स्वच्छता के आधार पर अपने जिले को देश के सभी जिलों में सफाई में अव्वल बनाना था। इसमें पूरे भारत के लगभग 700 जिलों के 6786 गांवों को शामिल किया ग या था। इसमें सार्वजनिक स्थानों, स्कूल, आंगनबाडी,स्वास्थ्य केंद्र, धार्मिक स्थान , हाट बाजार आदि का सर्वेक्षण स्वतंत्र एजेंसी ने किया था।
सर्वे के लिए अच्छी तरह से प्रचार प्रसार किया गया था। स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम आ चुके हैँ लेकिन इस पर हम कोई कमेंटस नहीं दे सकते । यह सरकारी योजना है।
-अंशदीप सिंह, सीईओ, जिला परिषद, अलवर

ट्रेंडिंग वीडियो