सामान्य चिकित्सालय में करीब 8 से 10 स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीज सामने आ चुके हैं

अस्पताल में बनाया स्वाइन $फलू वार्डए डाक्टर दे रहे सावधानी बरतने की सलाहअलवरण् सर्दी के मौसम में जहां आम आदमी को डेंगू के रोग से निजात मिली है वहीं इन दिनों स्वाइन फ्लू फैलने का खतरा बढ़ गया है। सामान्य चिकित्सालय की ओपीडी में स्वाइन $फलू के संदिग्ध मरीज आने लगे हैं।

Jyoti Sharma

January, 2112:31 PM

स्वाईन फ्लू के संदिग्ध मामले आने लगे सामने

अलवर जिले में पिछले साल स्वाइन फ्लू के करीब 95 मामले सामने आए थे लेकिन अभी तक अलवर में एक भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है। सर्दी का असर रहने तक स्वाइन फ्लू के मामले आ सकते हैं इसलिए विभाग पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर जांच के लिए जयपुर भेजा जा रहा है। सर्दी में मरीज स्वाइन फ्लू व सामान्य सर्दी जुकाम के लक्षणों में अंतर नहीं कर पाता है। ऐसे में कई बार सामान्य सर्दी जुकाम भी स्वाइन $फलू बन जाता है।

ऐसे रोगियों को भर्ती करने के लिए अस्पताल में स्वाइन फ्लु वार्ड बनाया गया है। जहां मरीजों की मॉनिटरिंग की जा रही है। दूसरी तरफ अलवर में स्वाइन $फलू जांच की सुविधा नहीं होने के कारण मरीजों को जयपुर से जांच करवानी पड़ रही है। ऐसे में जांच आने में करीब तीन से चार दिन लग रहे हैं। संदिग्ध मरीजों को इस दौरान अस्पताल में ही भर्ती किया जा रहा है। ऐसे भी मरीज है जिनको सरकारी अस्पताल के इलाज पर भरोसा नहीं है और वो निजी अस्पतालों में जांच करवाकर इलाज ले रहे हैं। तेज बुखार व खांसी को नजर अंदाज ना करेए हो सकता है स्वाइन फ्लूसामान्य सर्दी जुकाम के लक्षण ही स्वाइन फ्लू के लक्षण भी होते हैं। इसलिए यदि किसी व्यक्ति को सर्दी के साथ तेज बुखार व खांसी आती है तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं। स्वाइन फ्लू में छींक आनाए नाक से पानी बहनाए सांस लेेने में दिक्कत होनाए सिर में दर्द व बुखार होनाए खंासी व गले में खरास होनाए रोगी से हाथ ना मिलाएं ना ही गले मिले। चिकित्सक की सलाह पर दवा लें। स्वाइन फ्लू प्रभावित जगह पर मास्क लगाकर ही जाएं। घर के आसपास सफाई रखी जाएवर्जन पिछले साल स्वाइन फ्लू के करीब 95 मामले सामने आए थेए लेकिन इस बार 8 के लगभग संदिग्ध केस आए हैंए लेकिन जांच में एक भी पॉजिटिव मामला सामने आया है। इस रोग में रोगी को स्वयं को सावधानी बरतने की जरुरत है। लक्षण नजर आते ही डाक्टर को दिखाएं इससे इलाज में आसानी रहेगी।डाक्टर बबीता सिंहए महामारी रोग विशेषज्ञए अलवर ।

Jyoti Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned