scriptसावधान!: अलवर जिले में बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मरीज, सामान्य अस्पताल में वार्ड फुल, इतने लोगों की हो चुकी है मौत | Swine Flu Danger Increasing In Alwar Rajasthan | Patrika News

सावधान!: अलवर जिले में बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मरीज, सामान्य अस्पताल में वार्ड फुल, इतने लोगों की हो चुकी है मौत

locationअलवरPublished: Jan 22, 2019 09:47:54 am

Submitted by:

Hiren Joshi

अलवर में स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 27 हजार 425 घरों में सर्वे किया गया इै।

Swine Flu Danger Increasing In Alwar Rajasthan

सावधान!: अलवर जिले में बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मरीज, सामान्य अस्पताल में वार्ड फुल, इतने लोगों की हो चुकी है मौत

सर्दी का असर बढऩे के साथ साथ स्वाइन फ्लू का असर भी पूरी तरह से बढ़ता जा रहा है। अलवर जिला पूरी तरह से स्वाइन फ्लू की गिरफ्त में आ चुका है। लगातार स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ रहे है। इसके चलते अलवर के सामान्य चिकित्सालय में बनाया गया फलोटिंग वार्ड लगभग भर चुका है। एक माह पहले तक यह वार्ड खाली पड़ा था। लेकिन अब इसमें करीब स्वाईन फ्लू से पीडि़त मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वर्तमान में यहां एक पॉजिटिव मरीज के अलावा जबकि 11 मरीज सेसपेक्टिव केस हैं जिनमें लक्षण सामने आए हैं लेकिन रिपोर्ट आना अभी बाकी है।
इधर, सामान्य चिकित्सालय में ओपीडी में दिखाने आए सामान्य मरीजों के साथ ही स्वाइन फ़्लू के पीडि़त मरीज भी खड़े रहते हैं। ऐसे में यहां खड़े अन्य मरीजों में भी संक्रमण फैलने की आंशका रहती है।
बानसूर के इसरा का बास में भी दो दिन पहले एक महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई थी। सोमवार को इस घर की एक अन्य महिला में भी स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई दिए तो परिजन सामान्य अस्पताल लेकर आए। परिजनों ने बताया कि डाक्टरों की टीम घर पहुंची थी और यहां पर आस पड़ोस व घर के सभी को टेमी फ्लू की दवा भी दी थी। एक माह में 28 मामले सामने आएचिकित्सालय से मिली जानकारी के अनुसार पिछले एक माह के अंदर जिले में करीब 28 मामले सामने आ चुके है। जबकि दो लोगों की मौत हो चुकी है। ये दोनों ही लोग अलवर शहर से बाहर रह रहे थे।
27425 घरों का किया सर्वे

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार से जिले में सघन निरीक्षण अभियान शुरु किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. श्याम सुंदर अग्रवाल ने बताया कि प्रथम दिन जिले में 569 दलों ने 27425 घरों का सर्वे किया। जिसमें 439 बुखार के रोगी एवं 1210 खांसी जुकाम के रोगियों की स्क्रिनिंग की गई। इसके साथ ही 88 स्कूलों में 9128 विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग की गई।
दवाइयों की कमी नहीं

स्वाइन फ्लू के लिए वार्ड बना दिया गया है। दवाइयों की कोई कमी नहीं है। यदि मरीज और आते हैं तो बैड की संख्या बढ़ा दी जाएगी। सामान्य चिकित्सालय के कमरा नंबर 8 में स्वाइन फ्लू की ओपीडी चल रही है। यदि इसके बाद भी लोग लापरवाही बरतते हुए सामान्य मरीजों की लाइन में खड़े होते हैं तो यह गलत है।
-डॉ. भगवान सहाय, प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अलवर।

ट्रेंडिंग वीडियो