उपचुनाव में इस बार कम मतदान के आसार, यह वजह आई सामने

उपचुनाव में इस बार कम मतदान के आसार, यह वजह आई सामने

Rajeev Goyal | Updated: 23 Jan 2018, 02:20:06 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

राज्य में आगामी लोकसभा उपचुनावों में मतदान प्रतिशत कम रहने के आसार है, सामने आई है यह वजह।

लोकसभा उपचुनाव में अधिकाधिक मतदान को लेकर प्रशासन जहां मतदाताओं को जागरुक कर रहा है। वहीं, रोडवेज के सैंकड़ों कर्मचारी इस बार भी मतदान से वंचित रह जाएंगे। दरअसल, अलवर में लोकसभा उपचुनाव के लिए 29 को मतदान है, वहीं रोडवेज प्रशासन ने चालक-परिचालकों के अवकाश पर 30 जनवरी तक रोक लगा दी है। ऐसे में मतदान के दिन भी चालक-परिचालक ड्यूटी पर रहेंगे और सवारियों को लेकर दूरदराज तक जाएंगे। इस दौरान मुख्यालय पर उपस्थित नहीं होने के कारण वे मतदान से भी वंचित रह जाएंगे। सबसे अधिक परेशानी लम्बी दूरी के चालक-परिचालकों को आएगी। वे चाहकर भी अपने मत का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।

डाक मतपत्र की नहीं व्यवस्था

सरकारी कर्मचारियों की भांति रोडवेज कर्मचारियों के लिए डाक मतपत्रों की कोई व्यवस्था नहीं है। दरअसल, डाक मतपत्र में वे कर्मचारी शामिल होते हैं, जिनकी मतदान दल में ड्यूटी लगती है। रोडवेज कर्मचारियों के इस श्रेणी में नहीं आने से उन्हें डाक मत डालने का अधिकार भी नहीं है।

दोनों डिपो में 680 चालक-परिचालक

अलवर में रोडवेज के दोनों डिपो में वर्तमान में लगभग 680 चालक परिचालक हैें। इनमें तिजारा डिपो के चालक -परिचालकों को भी सम्मिलित कर लिया जाए, तो यह आंकड़ा एक हजार के आस-पास पहुंच जाता है। इनमें से ज्यादातर चालक-परिचालक सुबह ही बसों को लेकर रूट पर निकल जाते हैं और देर शाम तक वापस लौटते हैं। निर्वाचन विभाग के नियमानुसार मतदाता का जिस बूथ पर नाम दर्ज है, वह उसी बूथ पर मतदान कर सकता है। रोडवेज में ऐसे कई चालक-परिचालक हैं जो दूर-दराज के गांव-कस्बों में निवास करते हैं और रोज अलसुबह घर से निकल ड्यूटी पर पहुंचते हैं। ऐसे में शाम को ड्यूटी से लौटने के बाद वे मतदान के लिए बूथ पर समय से नहीं पहुंच सकेंगे।

यह सही है कि रोडवेज के चालक-परिचालक इस बार भी मतदान से वंचित रह जाएंगे। रोडवेज सरकारी उपक्रम हैं। इसके कर्मचारियों की जिम्मेदारियों को ध्यान में रखकर इन्हें भी डाक मतों में शामिल किया जाना चाहिए। मामले में जिला प्रशासन को पत्र लिखा जाएगा।
मनोहर लाल शर्मा, मुख्य प्रबंधक, अलवर आगार

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned