scriptशिक्षकों को कुछ भी ज्ञान नहीं, मैं यह देख नहीं सकता | Teachers have no knowledge, I can not see it | Patrika News

शिक्षकों को कुछ भी ज्ञान नहीं, मैं यह देख नहीं सकता

locationअलवरPublished: Feb 16, 2020 02:21:29 am

Submitted by:

Kailash

शिक्षकों को कुछ भी ज्ञान नहीं, मैं यह देख नहीं सकता

शिक्षकों को कुछ भी ज्ञान नहीं, मैं यह देख नहीं सकता

शिक्षकों को कुछ भी ज्ञान नहीं, मैं यह देख नहीं सकता

स्कूल व्याख्याता को बार-बार झूठी शिकायत करने पर अब झेलनी पड़ेगी कार्रवाई की मार

स्कूल व्याख्याता ने उठाए स्कूलों में अव्यवस्थाओं व शिक्षकों पर सवाल

अलवर. आए दिन अपने ही स्कूल की झूठी शिकायत करना एक शिक्षक को उस समय भारी पड़ गया, जब शिक्षा विभाग ने शिकायतों से तंग आकर शिकायतकर्ता शिक्षक की ही जांच करा डाली। जांच में शिक्षक की शिकायत झूठी पाए जाने पर अब शिक्षा विभाग ने उस शिक्षक के खिलाफ ही कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है।
अलवर जिले के राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय बीजवाड़ नरुका के व्याख्याता देशराज वर्मा ने पिछले दिनों शिक्षा निदेशक, मुख्यमंत्री कार्यालय और सम्पर्क पोर्टल पर इस स्कूल में मिलने वाले मिड-डे- मील के भोजन की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए शिकायत दी कि स्कूल में विद्यार्थियों को खाना खराब मिलता है, जिसके दाल व चावल में कीड़े लगे हुए हैं। शिक्षा विभाग ने जब इस मामले की जांच की तो पूरी शिकायत ही झूठी निकली।
इसी प्रकार व्याख्याता वर्मा ने पिछले दिनों जिला कलक्टर को शिकायत भेजकर उनके स्कूल के शिक्षकों पर हरे पेड़ को काटने का आरोप लगाया। इस शिकायत की जांच की गई तो यह मामला भी झूठा निकला। इसकी रिपोर्ट भी
उच्चाधिकारियों को भेजी गई है।
अब उच्चाधिकारियों ने लिखा- कार्रवाई जरूरी नजर अंदाज नहीं करंे
वर्मा वर्तमान में खेड़ा महमूद में स्कूल व्याख्याता पद पर कार्यरत हैं। बीजवाड़ नरुका में कई शिकायतों के बाद इन्हे यहां लगाया गया। शिकायत झूठी मिलने के बाद मिड -डे मील के आयुक्त ने अलवर के प्रारम्भिक जिला शिक्षा अधिकारी को लिखा है कि जांच में अनियमितता पाए पर उसे नजर अंदाज करना अव्यवस्थाओं को बढ़ावा देना है जिससे दोषी कर्मचारी का मनोबल और बढ़ता है। अनुशासन बनाए रखने के लिए दोषी कर्मचारी को हतोत्साहित किया जाना आवश्यक है। आप इस प्रकरण में दोषी कर्मचारी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करें।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने कार्रवाई के लिए लिखा

इस मामले में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कौशिक ने जांच रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा निदेशालय को इस स्कूल व्याख्याता के खिलाफ कार्रवाई के लिए लिखा है।
मैंने की थी शिकायत, नौकरी छोडऩे को तैयार-
इस मामले में स्कूल व्याख्याता देश राज वर्मा का कहना है कि मैने ही पहले शिकायत की थी। लोगों की आत्मा मर गई है। पहले गोरे अंग्रेज थे लेकिन अब काले लोग राज कर रहे हैं। शिक्षकों की आत्मा मर गई है जिन्हें कुछ भी ज्ञान नहीं है। मेरे खिलाफ शिकायत तो होनी थी, मैं इस्तीफा रखके तैयार बैठा हूं। शिक्षा विभाग के शिक्षक मन से काम नहीं कर रहे हैं। गणतंत्र दिवस के दिन शिक्षक यह नहीं बता सके कि देश किसने आजाद करवाया। यही नहीं जो शिक्षक परीक्षा में नकल करवाते हैं, उन्हें ही पुरस्कार मिलता है। मैं अपनी आंखों से यह देख नहीं सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो