राज्य में सबसे कम पारा इस जिले में, पारा शून्य से नीचे

राज्य में सबसे कम पारा इस जिले में, पारा शून्य से नीचे

Rajeev Goyal | Updated: 07 Jan 2018, 12:14:21 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

राजस्थान में मौसम की सबसे सर्द रात शनिवार को रही, अलवर में पारा 0.2 डिग्री पर पहुंच गया।

अलवर. मौसम में पिछले कुछ दिनों से बढ़ रही ठिठुरन के बीच शनिवार को पारा लुढकक़र 0.2 डिग्री पर पहुंच गया। जो कि इस मौसम की सबसे सर्द रात रही। वहीं, अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। दिनभर बादल छाए रहे व हल्की हवा चलती रही। इससे जन जीवन खासा प्रभावित हुआ।


मौसम विभाग ने आगामी दिन दिनों तक तापमान एक डिग्री व उसके बाद के दिनों में तापमान दो से तीन डिग्री तक रहने की सम्भाना जताई है। तो दिनभर घना कोहरा व अब तक की सबसे अधिक सर्दी पडऩे की चेतावनी जारी की है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आशंका जताई है कि 8 जनवरी तक तापमान एक डिग्री व उसके बाद 14 जनवरी तक तापमान दो से तीन डिग्री तक रहेगा। इसी के साथ दिन के तापमान में भी गिरावट होगी। 12 जनवरी के बाद दिन का तापमान 23 डिग्री तक रहेगा। शनिवार को चली ठंडी हवाओं ने लोगों को परेशान कर दिया। सुबह आसमान में कोहरे की परत छाई रही। इससे लोगों को आने जाने में खासी परेशानी हुई।

अलवर शहर में सुबह करीब 11 बजे तक कोहरा बना रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में तो पूरे दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। सर्दी से बचने के लिए लोग घरों में दुबके रहे। सर्दी व कोहरे के चलते वाहनों के दुघर्टनाग्रस्त होने का खतरा भी बना रहा। दोपहर में जरूर धूप खिली और सर्दी से हल्की राहत मिली, लेकिन शाम होते ही सर्दी का कहर फिर से बढ़ गया। सर्दी का असर ट्रेन व बसों पर भी पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार इस दिन अधिकतम तापमान 19 डिग्री व न्यूनतम 0.2डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

35 ट्रेनें हुई लेट, हजारों यात्री परेशान

कोहरे के चलते अलवर जंक्शन पर 35 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों देरी से अलवर पहुंची। दिनभर यात्री ट्रेनों के लिए परेशान होते रहे। पूजा एक्सप्रेस ट्रेन 9 घंटे 40 मिनट, आला हजरत बरेली एक्सप्रेस ट्रेन 8 घंटे 20 मिनट, किशनगंज अजमेर एक्सप्रेस ट्रेन पांच घंटे देरी से अलवर पहुंची। इसके अलावा अन्य ट्रेनें भी कई घंटे देरी से अलवर आई। तो दूसरी तरफ बसों का संचालन भी प्रभावित हुआ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned