scriptसरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी की नहीं सुविधा, जांच के लिए 50 किमी दूर जाना पड़ रहा जिला मुख्यालय | Patrika News
अलवर

सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी की नहीं सुविधा, जांच के लिए 50 किमी दूर जाना पड़ रहा जिला मुख्यालय

केन्द्र व राज्य सरकार की बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए चल रही योजनाओं का नहीं मिल रहा लाभ

अलवरJun 05, 2024 / 05:19 pm

mohit bawaliya

लक्ष्मणगढ़. आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए केन्द्र राज्य सरकार की ओर से भले ही कई योजनाएं चलाकर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी की सुविधा नहीं होने से आमजन को आर्थिक रूप से परेशान होना पड़ रहा हैं। उपखंड मुख्यालय लक्ष्मणगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अलावा हरसाना, ईटेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सोनोग्राफी की सुविधा नहीं है।
लक्ष्मणगढ़ ब्लॉक में एक दर्जन से अधिक पीएचसी है। उनके गम्भीर रोगियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भेजा जाता हैं, लेकिन यहां सीएचसी में भी सोनोग्राफी नहीं होने के चलते रोगियों को मजबूरन 50 किलोमीटर दूरी तय कर जिला मुख्यालय पर सोनोग्राफी करवानी पड़ती है या मजबूरन निजी चिकित्सालयों में मनमाने दामों में सोनोग्राफी करवानी पड़ती है। यदि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी की सुविधा होती हैं तो मरीजों को काफी राहत मिलेगी।
दो तरह की होती है सोनोग्राफी
सूत्रों के अनुसार चिकित्सा क्षेत्र में मरीजों की दो तरह की सोनोग्राफी होती है। एक एंटीनेंटल सोनोग्राफी जो गर्भवती की होती है, जिसमें पीसीपीएनडीटी के तहत मरीज को फॉर्म एफ भरना पड़ता है। दूसरी नॉन एंटीनेंटल, जो सामान्य रोगियों के पेट दर्द, स्तन, गले संबंधी गहन जानकारी के लिए होती है।
गर्भवतियों को सबसे अधिक परेशानी
लक्ष्मणगढ़ सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन नही होने की सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवतियों को उठानी पड़ती है। उन्हें मजबूरन निजी अस्पताल में सोनोग्राफी करवानी पड़ती है या 50 किलोमीटर दूरी पर जिला मुख्यालय पर जाकर सोनोग्राफी करवानी पड़ती है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
जांच की सुविधा होनी चाहिए
सरकारी अस्पतालों में सोनोग्राफी की सुविधा होनी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र के लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है, इससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा।
आसम खेलदार, लक्ष्मणगढ़।

चिकित्सा मंत्री को पत्र लिखेंगे
सायला के सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन की सुविधा नहीं है। सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन लगवाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखेंगे।
प्रदीप जैन, भाजपा नेता।
सोनोग्राफ मशीन की है जरूरत
सीएचसी पर सोनोग्राफी मशीन की लंबे समय से जरूरत महसूस की जा रही है। सोनोग्राफी से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी मिलती है। सामान्य रोगियों की गले, पेट आदि की सोनोग्राफी करने से बीमारी की गहन जानकारी मिलती है तथा इलाज में आसानी रहती है। अगर अस्पताल के लिए सोनोग्राफी मशीन स्वीकृत हो जाएं तो क्षेत्र के रोगियों को लाभ मिलेगा। रोगियों को सोनोग्राफी जिला मुख्यालय नहीं जाना पड़ेगा।
-डॉ.रूपेंद्र शर्मा, बीसीएमओ, लक्ष्मणगढ़।

Hindi News/ Alwar / सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी की नहीं सुविधा, जांच के लिए 50 किमी दूर जाना पड़ रहा जिला मुख्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो