scriptसरसों के भाव में आया उछाल, किसानों के चेहरे खिले….पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
अलवर

सरसों के भाव में आया उछाल, किसानों के चेहरे खिले….पढ़ें यह न्यूज

समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र पर नहीं पहुंच रहे किसान, कुछ ही दिनों में 6100 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक गई।

अलवरMay 24, 2024 / 10:55 pm

Ramkaran Katariya

लक्ष्मणगढ़. कृषि उपज मंडी में इन दिनों सरसों के भाव में जबरदस्त उछाल आया है। सरसों के भावों में उछाल के बाद में अब 1558 किसान समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर अपनी सरसों की तुलाई करने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। जिससे लक्ष्मणगढ़ ब्लॉक में संचालित तीनों खरीद केंद्र सूने पड़े़ है। सरसों में तेजी से किसान भी काफी खुश है।
सूत्रों के अनुसार कृषि उपज मंडी में सरसों की भावों में उछाल से किसान खुश है। पहले 5 हजार रुपए प्रति क्विंटल सरसों बिक रही थी। कुछ ही दिनों में 6100 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक गई। ऐसे में जिन किसानों ने सरसों को बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था, वो किसान सरसों के भाव में तेजी के चलते तुलाई के लिए नम्बर आने के बावजूद सरसों लेकर समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में कई दिनों से खरीद केंद्रों पर सन्नाटा छाया हुआ है।
400 से 500 रुपए का अंतर

समर्थन मूल्य व मंडी भावों में 400 से 500 रुपए का अंतर है। सरकार एमएसपी 5650 रुपए प्रति क्विंटल में सरसों की खरीद कर रही है, जबकि मंडी में सरसों 6100 रुपए तक बिक रही है। ऐसे में किसान सरसों को मंडी में बेच रहे हैं।
1558 किसानों की सरसों की तुलाई बाकी

लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के 2748 किसानों ने सरसों तुलाई के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिनमें से अब तक केवल 1190 किसानों की फसल की तुलाई हो चुकी है। अभी 1558 किसानों की सरसों की खरीद केंद्र बाकी है, लेकिन भावों में तेजी के चलते किसान सरसों को लेकर खरीद केंद्र पर नहीं पहुंच रहे हैं।
भुगतान में देरी

समर्थन मूल्य खरीद केंद्रों में एमएसपी भाव में सरसों की तुलाई करवाने वाले किसानों के खातों में समय पर भुगतान नहीं डलने के कारण भी रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों ने कृषि उपज मंडी की और रुख कर लिया। किसानों को सरसों में और तेजी की आंशका है। सरसों के स्टॉकिस्ट व किसानों की माने तो सरसों के भाव में और तेजी की आंशका के चलते जिन किसानों ने अभी तक सरसों नहीं बेची है, वो किसान अभी सरसों और रोक कर बेचने का मन बना रहे हैं।
नहीं ला रहे सरसों

मंडी में सरसों के भाव में तेजी के चलते किसान खरीद केंद्र में अपनी सरसों को तुलाई के लिए नहीं ला रहे हैं। खरीद केंद्र पूरी तरह सूना पड़ा रहता है।
नरेश चौधरी, सहायक खरीद केंद्र प्रभारी, लक्ष्मणगढ़।

Hindi News/ Alwar / सरसों के भाव में आया उछाल, किसानों के चेहरे खिले….पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो