script

टिकट के लिए फॉर्मेट के सात चक्रव्यूह करने होंगे पार

locationअलवरPublished: Sep 01, 2018 11:54:06 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस टिकट के लिए इस बार सिफारिश नहीं,बल्कि सर्वे रिपोर्ट में अच्छे अंक चलेंगे। इस बार कांग्रेस टिकट वितरण के लिए बड़े नेताओं व आब्र्जवर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) अब तक जिले में दो सर्वे पूरा करा चुकी है, वहीं तीसरा सर्वे इन दिनों चल रहा है।

Tickets for the seven maze of the format will be crossed

टिकट के लिए फॉर्मेट के सात चक्रव्यूह करने होंगे पार

प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक होने के साथ ही कांग्रेस में टिकट वितरण की सरगर्मी तेज हो गई है। विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से टिकट के दावेदार चुनावी जाजम बिछाने में जुटे हैं, वहीं कांग्रेस ने भी टिकट वितरण प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्णय किया है। पार्टी का दावा है कि इसी माह प्रदेश के सभी सीटों के प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे।
टिकट के ये सात चक्रव्यूह

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस टिकट के लिए इस बार किसी भी दावेदार को सात चक्रव्यूह को भेदना जरूरी होगा। इसमें एआईसीसी की ओर से निजी एजेंसियों से कराए गए तीन सर्वे की रिपोर्ट, विधानसभा क्षेत्र से जुड़े ब्लॉक अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष की रिपोर्ट तथा पार्टी के प्रदेश प्रभारी की रिपोर्ट महत्वपूर्ण होगी। इनमें भी एआईसीसी तीन सर्वे रिपोर्ट के आधार पर विधानसभा क्षेत्र स्तर पर मजबूत दावेदार के रूप में इनपुट लेगी, वहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी से भी मजबूत दावेदार के बारे में इनपुट लिया जाएगा। प्रदेश चुनाव संचालन समिति भी अपने इनपुट एआईसीसी को देगी। इन सब इनपुट व रिपोर्ट में खरा उतरने वाले दावेदार को ही पार्टी का टिकट दिया जाएगा। हालांकि चर्चा है कि टिकट वितरण से पूर्व पार्टी के बड़े नेताओं से भी इनपुट लिया जाएगा, लेकिन यह टिकट वितरण के फार्मेट का हिस्सा नहीं होगा।
टिकट के नए फार्मूले ने बढ़ाई दावेदारों की चिंता

कांग्रेस की ओर से इस बार टिकट के लिए नया फार्मूला अपनाने से दावेदारों की चिंता बढ़ गई है। अब तक ज्यादातर टिकट के दावेदार एक या दो बड़े नेताओं के भरोसे टिकट हथियाने में कामयाब हो जाते थे। हालांकि चुनाव से पूर्व रिपोर्ट व सर्वे आदि पहले भी कराए जाते थे, लेकिन उन पर बड़े नेताओं की राय भारी होती थी। चुनाव में अपनी स्थिति सुधारने के प्रयास जुटी कांग्रेस ने इस बार रिपोर्ट को ही टिकट का आधार बनाने का फैसला किया है। यही कारण है कि इस बार एआईसीसी व पीसीसी से दावेदारों के बारे में राय जानने के लिए आब्र्जवर आदि नहीं भेजने की योजना बनाई है।
टिकट में इनपुट का रोल बड़ा

पार्टी की ओर से विधानसभा चुनाव के टिकट वितरण के लिए कई तरह से इनपुट लिए जा रहे हैं। इन रिपोर्टस का टिकट वितरण में अहम रोल रहेगा। ब्लॉक, जिला व प्रदेश से भी रिपोर्ट भेजी जाएंगी।
टीकाराम जूली

जिलाध्यक्ष, कांग्रेस अलवर

Tickets for the seven maze of the format will be crossed

ट्रेंडिंग वीडियो