16 करोड़ रुपए से बुझेगी तिजारा की प्यास

16 करोड़ रुपए से बुझेगी तिजारा की प्यास

| Publish: Mar, 16 2017 08:40:00 AM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अलवर जिले के तिजारा. कस्बे में केन्द्र सरकार की नेशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर) प्लानिंग बोर्ड की पेयजल योजना के तहत तिजारा शहर में करीब 16 करोड़ 2 लाख रुपए की लागत से पानी की नई टंकियां व पूरे कस्बे में पानी की नई पाइप लाइन डाली जाएगी।

16 करोड़ रुपए से बुझेगी तिजारा की प्यास

 अलवर जिले के तिजारा. कस्बे में  केन्द्र सरकार की नेशनल कैपिटल रीजन (एनसीआर) प्लानिंग बोर्ड की पेयजल योजना के तहत तिजारा शहर में करीब 16 करोड़ 2 लाख रुपए की लागत से पानी की नई टंकियां व पूरे कस्बे में पानी की नई पाइप लाइन डाली जाएगी।


  योजना के तहत जलदाय विभाग की ओर से पानी की नई टंकियों का निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है और जल्द ही शहर में नई पाइपलाइन बिछाई जाएगी।


पैसे हुए मंजूर

एनसीआर प्लानिंग बोर्ड ने तिजारा शहर में पेयजल के लिए करीब 16 करोड़ 2 लाख रुपए मंजूर किए, जिससे तिजारा में तीन नई पानी की टङ्क्षकयां व चार स्वच्छ जलाशय बनाए जाएंगे।

 

 पूरे शहर में पानी की नई पाइन लाइन बिछाई जाएगी। जिससे शहर में पेयजल की समस्या समाप्त हो सकेगी।


 एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की यह योजना 2046 तक तीस साल के लिए है। योजना के तहत ट्यूबवेल से पानी की टंकी तक राइजिंग लाइन तथा पानी की टंकी से कस्बे में सभी जगहों पर पानी पहुंचाने के लिए वितरण लाइन डाली जाएगी। जिसमें राइजिंग लाइन करीब 6350 मीटर लम्बी व वितरण लाइन करीब 53 हजार 720 मीटर लम्बी होगी।


नई बोरिंग होंगी


 योजना में कस्बे में 17 नलकूपों पर पम्प सेट बदले जाएंगे तथा आवश्यकतानुसार नई बोरिंग की जाएगी। जलदाय विभाग के अनुसार इस योजना के तहत कार्य पूरा करने के लिए अक्टूबर महीने तक का लक्ष्य रखा गया है।


शहर में पानी की पाइप लाइन बिछाने के बाद इसी बजट राशि से ही सड़को की मरम्मत कार्य किया जाएगा।


यह कहते हैँ अधिकारी

जलदाय विभाग के सहायक अभियंता चरण सिंह ने बताया कि  एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की योजना के तहत नई पानी की टंकियों का निर्माण शुरू कर दिया गया है।


 तिजारा शहर में पेयजल योजना से पानी की समस्या से निजात मिलेगा। योजना के तहत अक्टूबर 2017 तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।


यह बोले विधायक

विधायक मामन सिंह ने बताया कि  पेयजल योजना के तहत 52 किमी लम्बी पाइप लाइन डाली जाएगी। जिससे तिजारा नगरपालिका सीमा में ढाणियों तक पाइप लाइन पहुंचाई जाएगी और तिजारा निवासियों को पानी की समस्या से निजात मिलेगा।


 

यहां पर बनाई जाएंगी पानी की नई टंकियां

योजना के तहत जलदाय विभाग की ओर से तिजारा शहर में विकास पथ, हनुमान बगीची के पीछे श्मशान घाट के पास व होलीटीबा पर एडवोकेट कॉलोनी के पास नई पानी की टंकिया बनाई जाएंगी जिनकी क्षमता  770 किलोलीटर, 785 किलोलीटर व 1210 किलोलीटर होगी। इसके अलावा कस्बे में विकास पथ, हनुमान बगीची, ऐडवोकेट कॉलोनी व जलदाय विभाग कार्यालय परिसर के पास चार नए स्वच्छ जलाशय बनाए जाएंगे।


टंकियों से इन जगहों पर होगी सप्लाई

योजना के तहत कार्य पूरा होने के बाद नवनिर्मित विकास पथ की टंकी से विकास पथ व मेन मार्केट के आसपास के क्षेत्र, हनुमान बगीची के पीछे श्मशान घाट के पास की टंकी से देहरा जैन मन्दिर से सूरजमुखी रोड स्थित डेयरी व रोडवेज डिपो चौराहे तक तथा होलीटीबा के पास एडवोकेट कॉलोनी के पास की टंकी से असलीमपुर चौक व तिजारा टोल नाके के पास तक पानी की सप्लाई की जाएगी।


 इसके अलावा कस्बे मे काजीवाडा मोहल्ले व हाई स्कूल के पास बनी टंकियों की क्षमता क्रमश: 225 किलोलीटर व 337 किलोलीटर है। इन पुरानी टंकियों से अन्य जगहों पर पानी की सप्लाई की जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned