scriptकरोड़ों का मिनी सचिवालय, मंत्री के हाथ लगाते ही गिरा प्लास्तर, उखड़े जूली ने कहा-एडिशनल चीफ की जांच कराओ | tikaram jully and jitendra singh inspection of mini secretariat alwar | Patrika News

करोड़ों का मिनी सचिवालय, मंत्री के हाथ लगाते ही गिरा प्लास्तर, उखड़े जूली ने कहा-एडिशनल चीफ की जांच कराओ

locationअलवरPublished: Jul 02, 2019 09:18:52 am

Submitted by:

Hiren Joshi

mini secretariat in alwar : मंत्री टीकाराम जूली व पूर्व मंत्री जितेन्द्र सिंह ने मिनी सचिवालय का निरीक्षण किया।

tikaram jully and jitendra singh inspection of mini secretariat alwar

करोड़ों का मिनी सचिवालय, मंत्री के हाथ लगाते ही गिरा प्लास्तर, उखड़े जूली ने कहा-एडिशनल चीफ की जांच कराओ

अलवर. Mini Secretariat in alwar : पूर्व केन्द्रीय मंत्री ( bhanwar jitendra singh ) जितेन्द्र सिंह श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली ( tikaram jully ) के साथ पूर्व में उनकी ओर से स्वीकृत कराए विकास कार्यों का हाल जानने पहुंचे तो घटिया निर्माण एवं फर्जीवाड़े की पोल खुली। सबसे ज्यादा अनियमितता व फर्जीवाड़ा मिनी सचिवालय ( mini secretatiat in alwar ) के निर्माण कार्य में मिला। यहां टाइल्स लगाने में फर्जीवाड़ा पकड़ा, निर्माण कार्य में तय ब्रांड की जगह दूसरी कम्पनी की टाइलें लगाई जा रही थी। उन्होंने टाइल्स लगाने का कार्य बंद कराने और तीसरी एजेंसी से फर्जीवाड़े की जांच कराकर ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए। टीकाराम जूली एवं जितेन्द्र सिंह ने निर्माण कार्य में ठेकेदारों व अधिकारियों की मिलीभगत से निर्माण सामग्री काम लिए जाने पर नाराजगी जताई।
निरीक्षण के दौरान निविदा शर्तों के अनुसार कार्य नहीं मिलने पर श्रम राज्यमंत्री व पूर्व केन्द्रीय मंत्री सिंह ने नाराजगी जताई। उन्होंने नगर विकास न्यास सचिव को मिनी सचिवालय निर्माण में गडबड़ी की स्वतंत्र व निष्पक्ष जांच करवाने तथा दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
लटकी मिली आरसीसी

मंत्री ने मिनी सचिवालय के निरीक्षण के दौरान दीवारों पर किए गए प्लास्तर की गुणवत्ता भी जांची। उन्होंने जैसे ही प्लस्तर को हाथ से खुरचा तो वह नीचे गिरने लगा। इस पर मंत्री व पूर्व मंत्री ने नाराजगी जताई। निर्माण कार्य पूरा होने से पहले आरसीसी के लटकने व अन्य खामियों पर भी नाराजगी जताई।
अतिरिक्त मुख्य अभियंता की भूमिका संदिग्ध

श्रम राज्यमंत्री जूली व पूर्व केन्द्रीय मंत्री सिंह ने मौके पर मौजूद अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता पीके जैन की भूमिका को संदिग्ध माना और न्यास सचिव को निर्देश दिए कि ठेकेदार के साथ- साथ न्यास के बड़े तकनीकी अधिकारी की संलिप्तता की जांच भी करवाएं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मिनी सचिवालय शहर के लोगों का सपना है, इसके निर्माण में लापरवाही व तकनीकी कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
ठेकेदार के खिलाफ कराएं एफआईआर

श्रम राज्य मंत्री व पूर्व केन्द्रीय मंत्री सिंह ने शहर में बनाए गए डिवाइडरों पर लगाए गए बड़े गमलों में पेड़ नहीं होने पर नाराजगी जताई। संबंधित फर्म तथा ठेकेदार के खिलाफ एफ आईआर दर्ज कराने व निरीक्षण के लिए जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। न्यास सचिव को निर्देश दिए कि वे न्यास की ओर से गत पांच वर्षों में कराए गए विकास कार्यों का ब्यौरा एक सप्ताह में प्रस्तुत करें तथा अभियंताओं के निर्देशन में किए गए विकास कार्य की जानकारी उपलब्ध कराएं। मंत्री ने नगर परिषद आयुक्त को कालीमोरी फ ाटक के नाले की सफ ाई कराने तथा वर्षा से पूर्व शहर के सभी नालों की सफ ाई कराने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान ये भी थे मौजूद

निरीक्षण के दौरान सचिव नगर विकास न्यास कानाराम, प्रदीप जैन, नगर परिषद में प्रतिपक्ष नेता नरेन्द्र मीना, कमलेश सैनी, श्वेता सैनी, जोगेन्दर कोचर, अजीत यादव, योगेश शर्मा, नरेन्द्र शर्मा सहित अनेक अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो