राजस्थान में तूफानी हवा के साथ तेज बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त, कई पेड़ गिरे व मकान हुए धराशायी

राजस्थान में तूफानी हवा के साथ तेज बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त, कई पेड़ गिरे व मकान हुए धराशायी

Hiren Joshi | Publish: Apr, 17 2019 10:40:21 AM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

प्रदेश में मौसम विभाग ने तूफान व तेज बारिश की चेतावनी जारी की थी, अब तूफान राजस्थान में कहर बरपा रहा है।

अलवर. अलवर जिले में मंगलवार को मौसम ने तीखे तेवर दिखाए। सुबह हल्की बूंदाबांदी के बाद शाम को अंधड के साथ मूसलाधार बारिश हुई। अंधड़ से कई स्थानों पर टीन-टप्पर उड़ गए। बरसात से खेतों में काटकर रखी गई फसल बर्बाद हो गई। खेतों में फसल को भी नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कई पेड़ गिर गए, मालाखेड़ा में एक घर की दीवार पर पेड़ गिर गया, जिससे दीवार व पास खड़ी बाइक क्षतिग्रस्त हो गई।

दिन भर बादल छाए रहने से पारे ने गोता लगाया और तापमान से घटकर 40 से घटकर 33 डिग्री रह गया। इससे गर्मी से परेशान लोगों ने राहत महसूस की। जिले के खैरथल, थानागाजी, रामगढ़, नौगांवा, लक्ष्मणगढ़, रैणी सहित सभी स्थानों पर शाम साढ़े पांच बजे अंधड के साथ तेज बरसात हुई। चालीस किलोमीटर की रफ्तार से आए अंधड़ से अंधेरा छा गया। शहर व जिले में कई स्थानों पर बिजली गुल हो गई। बारिश से मंडियों में रखे चने व सरसों भीग गए। बारिश से विवाह समारोहों में बाघा आई। मैरिज होम्स में पानी भर गया।

इधर मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बुधवार को हल्के तूफान के साथ बादल बरस सकते हैं। कृषि उप निदेशक पीसी मीणा के अनुसार वैसे तो 85 फीसदी फसल कट चुकी है, लेकिन शेष फसल अंधड़ व बारिश से खेतों में लेट सकती है। खलिहानों में कटी फसल को भी नुकसान की सम्भावना है।

मालाखेड़ा. अंधड़ व बारिश से तीन पक्के व एक कच्चा मकान सहित पेड़ व बिजली खंभे धाराशाई हो गए। खेतों में पड़ी गेहूं की फसल भीग गई। बारिश से खेतों में पानी भरने से गेहूं के पूले पानी में तैरते नजर आए। तेज अंधड़ व बारिश से पृथ्वीपुरा गांव में परमी जोगी, हजारी जोगी के पक्के मकान गिर गए तथा हीरा का कच्चा मकान गिर गया। इससे पेड़ व बिजली खंभे धराशाई हो गए।

अलवर ग्रामीण. बीजवाड़ नरूका में अंधड़ से कई पेड़ गिर गए। खेतों में गेहंू की फसल को भारी नुकसान हुआ है। मूंडिया गांव में विवाह उत्सव के लिए टैंट उड़ गए, जिससे लोगों को व्यवस्था बनाने में परेशानी हुई।

राजगढ़. क्षेत्र में मंगलवार शाम आए तेज अंधड़ व बारिश के चलते कई स्थानों पर टीन टप्पर उड़ गए तथा पेड़ धराशायी हो गए। राजगढ़ सहित आस-पास के गांव बिजली गुल हो गई। विद्युत वितरण निगम के एईएन एसके माथुर ने बताया कि कारोठ, माईक्रो, नीमला गांव में विद्युत लाइन पर पेड़ के डाले गिरने से तार टूट गए, जिससे लाइनों में फाल्ट होने से विद्युत सप्लाई बंद हो गई है। विद्युत व्यवस्था बहाल करने के देर रात तक प्रयास किए जा रहे थे। कोठीनारायणपुर बाइपास पर दुकानों के आगे लगे टीन शेड अंधड़ के चलते नीचे आ गिरे।

बानसूर. कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में बारिश से किसानों के खेतों में पडी फसल खराब हो गई।

थानागाजी ग्रामीण. क्षेत्र में करीब आधा घंटे तक बारिश हुई जिससे सडक़ों पर पानी बहने लगा।

नारायणपुर. कस्बा सहित क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी से दिन के तापमान में गिरावट हुई। दोपहर से शाम तक रुक-रुक कर बारिश हुई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned