सरिस्का के सीमांकन को लेकर हुई बैठक, संभागीय आयुक्त ने पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया, विधायक भी मौजूद रहे

सरिस्का में पर्यटन की सम्भावना को देखते हुए यहां सुविधाओं के विस्तार के निर्देश दिए गए । इसके आलावा सीमांकन के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

By: Lubhavan

Published: 22 Jan 2021, 11:55 AM IST

अलवर . सरिस्का लोकल एडवायजरी कमेटी की वीसी के माध्यम से मीटिंग गुुरुवार को संभागीय आयुक्त समित शर्मा की अध्यक्षता में हुई। मीटिंग में कमेटी के सदस्य विधायक शकुंतला रावत एवं कांति मीणा भी मौजूद रहे।

मीटिंग में विधायक शकुंतला रावत ने सरिस्का बाघ परियोजना एवं राजस्व गांवों के सीमांकन की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि सीमांकन के अभाव में ग्रामीणों व वनकर्मियों के बीच विवाद होते रहे हैं। सीमांकन होने से वन एवं राजस्व की सीमाओं का पता चल सकेगा, जिससे विवादों में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि सरिस्का से जो गांव विस्थापित हो चुके हैं, वहां मौजूद लोगों के पुराने घर, छप्पर, कुएं, बावडी, तालाब आदि को हेरिटेज के रूप में विकसित किया जाए, जिससे सरिस्का में पर्यटन को बढावा मिल सके। वहीं तालवृक्ष, भर्तृहरिधाम, पाण्डुपोल मंदिर आदि का रिनोवेशन कराने पर चर्चा की गई।

सरिस्का स्थित बडे गांव रामपुर, हमीरपुर, जयसिंहपुरा की छींड आदि गांवों में लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिए वन विभाग की ओर से एनओसी जारी करने, पाण्डुपोल मंदिर रोड का सुदृढीकरण कराने, गांवों से विस्थाापित होने वाले परिवारों का मुआवजा ज्यादा दिलाने सहित अन्य कई जरूरत पर चर्चा की गई।

मीटिंग में सरिस्का स्थित पहाडी क्षेत्रों के स्लोप की मरम्मत कराने, सरिस्का के विकास एवं पर्यटन को बढावा देने पर चर्चा की गई। इसके अलावा सरिस्का में नए पर्यटन रूट सरिस्का गेट से कालीघाटी, सरिस्का गेट से कांकवाडी फोर्ट, नीलकण्ठ महादेव मंदिर,बारा लिवारी से सीरावास, सरिस्का व अलवर से रइका, सिलीसेढ जमवारामगढ शुरू करने की जरूरत बताई गई। इसके अलावा सरिस्का में भालू का विस्थापन कराने सहित अन्य मुदृदों पर चर्चा हुई। मीटिंग में सरिस्का के क्षेत्र निदेशक आरएन मीणा, डीएफओ सुदर्शन शर्मा, अनिल जैन, नरेन्द्र सिंह राठौड, संजीव कारगवाल, नगर पालिका थानागाजी नगर पालिका चेयरमैन चौथमल सैनी सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned