scriptकुछ लोगों के निजी हित की वजह से लग रहा है शहर में जाम, जनता सह रही है कष्ट | Traffic jam in alwar because of no parking facilities | Patrika News

कुछ लोगों के निजी हित की वजह से लग रहा है शहर में जाम, जनता सह रही है कष्ट

locationअलवरPublished: Feb 28, 2018 02:08:59 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर जिले में कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए शहर में जाम के हालात पैदा कर रहे हैं, लेकिन यातायात पुलिस उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

Traffic jam in alwar because of no parking facilities
अलवर. शहर की बदहाल ट्रेफिक व्यवस्था के लिए भले ही आमजन पुलिस को जिम्मेदार ठहराता है, लेकिन सच्चाई ये है कि चंद लोगों के निजी स्वार्थ ने शहर की ट्रेफिक व्यवस्था को बिगाड़ रखा है। इन लोगों ने सडक़ तक अतिक्रमण कर रखे हैं। सरकारी सडक़ के दोनों ओर छोड़ी गई सरकारी जमीन पर इनके निजी वाहन खड़े होते हैं। कुछ लोग तो इस जगह का किराया वसूलने तक से बाज नहीं आते।
ऐसे में सडक़ें छोटी पड़ जाती हैं और बार-बार जाम के हालात बनते हैं। अलवर शहर में कई हॉस्पिटल व निजी संस्थाएं ऐसी हैं, जिनके सामने हर समय जाम लगता है। खास बात यह है कि यहां जाम का कारण सडक़ पर गुजरने वाले वाहन नहीं बल्कि यहां खड़े रहने वाले वाहन है। आड़े-तिरछे खड़े इन वाहनों से सडक़ पर गुजरने तक की जगह नहीं बचती और जाम लग जाता हैं।
ये कमा रहे पैसा, जनता सह रही कष्ट

शहर में कई हॉस्पिटल व संस्था परिसर में निजी पार्र्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। इन हॉस्पिटल व संस्थाओं के वाहन सडक़ किनारे खड़े होते हैं। कई बार यहां आने वाले लोगों की संख्या इतनी अधिक हो जाती है कि उनके वाहन सडक़ तक को घेर लेते हैं। ऐसे में इन हॉस्पिटल व संस्थाओं की कमाई के साथ-साथ जनता का दर्द भी बढ़ जाता है। यातायात पुलिस के अनुसार अलवर शहर में सोलंकी हॉस्पिटल, पीएनबी बैंक, ओसवाल स्कूल सहित कई ऐसे प्वाइंट हैं, जहां हरदम जाम के हालात रहते हैं। इसका कारण इनमें पर्याप्त पार्र्किंग का नहीं होना है।
जानकर भी अनजान बन रहा प्रशासन

शहर में जाम के लिए उत्तरदायी हॉस्पिटल व संस्थाओं की प्रशासन को भी जानकारी है। आए दिन प्रशासनिक अधिकारियों के वाहन भी यहां जाम में फंसते रहते हैं। इसके बावजूद अब तक इन हॉस्पिटल व संस्थाओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। उधर, पुलिस की बात करें तो यातायात पुलिस भी आमजन के साथ-साथ जाम से जूझती रहती है, लेकिन पुलिस ने कभी इन संस्थाओं को पाबंद करना तक मुनासिफ नहीं समझा है। इसके उलट यातायात पुलिस इन संस्थाओं को सहयोग प्रदान कर रही है। मनुमार्ग पर पीएनबी के सामने आए दिन लगते जाम से निपटने के लिए यातायात पुलिस ने यहां अपना एक ट्रेफिक पुलिसकर्मी तैनात किया हुआ है। जबकि यह जिम्मेदारी बैक की बनती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो