2017 में यातायात पुलिस ने अलवर में काटे कुल इतने चालान, फिर भी नहीं सुधरे हालात

2017 में यातायात पुलिस ने अलवर में काटे कुल इतने चालान, फिर भी नहीं सुधरे हालात

Rajeev Goyal | Updated: 15 Jan 2018, 05:20:24 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अलवर में यातायात पुलिस ने वर्ष 2017 में कई चालान काटे, लेकिन हालात जस के तस हैं।

अलवर. यातायात नियमों की पालना को लेकर पुलिस की कड़ाई व जागरुकता काम नहीं आ रही है। जान की परवाह किए बिना लोग यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। स्थिति ये है कि पिछले साल पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने एवं बिना हेलमेट वाहन चलाते 40 हजार 33 वाहन चालकों के चालान काटे। 2011 वाहनों को जब्त किया। इसके बाद भी लोगों की आदत में बदलाव नहीं आया। सच्चाई ये है कि अब भी बड़ी संख्या में चालक बिना हेलमेट लगाए वाहन चलाते हैं। जबकि उन्हें ज्ञात है कि सर्दियों में दुघर्टना का अंदेशा अधिक रहता है।

सबसे अधिक चालान बाइक चालकों के

यातायात नियमों का उल्लंघन एवं बिना हेलमेट लगाए वाहन चलाने के मामले में बाइकर्स सबसे ज्यादा लापरवाह हैं। पिछले साल यातायात पुलिस ने सबसे ज्यादा 29 हजार 825 चालान बाइक चालकों के किए, इसके बावजूद इनकी आदतों में बदलाव नहीं आया। पुलिस के अनुसार शहर में बाइकर्स बिना हेलमेट लगाए तेजी से बाइक दौड़ाते हैं। इससे सबसे अधिक उनके स्वयं के दुघर्टनाग्रस्त होने की आशंका बनी रहती है।

अभियान चला तो दिखी जागरुकता, बाद में पुराने धर्रे पर

यातायात नियमों की पालना एवं हेलमेट की अनिवार्यता को लेकर पुलिस ने अभियान भी चलाया। इस दौरान वाहन चालकों ने हेलमेट को लेकर जागरुकता दिखाई। सच्चाई ये है कि तब शहर मेें आधे से अधिक वाहन चालक हेलमेट लगाने लगे, लेकिन जैसे ही पुलिस का अभियान बंद हुआ, हेलमेट भी डिब्बों में बंद हो गए।

नशे में वाहन चलाना दे रहे हादसों को बुलावा

पुलिस के आंकड़ों पर गौर करें तो शराब पीकर वाहन चलाने वालों की संख्या अलवर में काफी कम है, जबकि सच्चाई ये है कि शराब के सेवन के मामले में अलवर राजस्थान के शीर्ष जिलों में शामिल है। जयपुर , उदयपुर के बाद सबसे अधिक शराब की बिक्री अलवर में होती है। इसके बावजूद यातायात पुलिस पिछले साल केवल 217 शराब पीकर वाहन चलाने वालों के ही चालान काट सकी।

फै क्ट फाइल

40 हजार 33 वाहनों के पिछले साल काटे चालान।
29825 बाइक के चालान।
5142 स्कूटी के चालान।
4861 कार-जीप सहित चौपहिया वाहनों के चालान।
205 भारी वाहनों के चालान।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned