scriptयूक्रेन-रूस विवाद से बढ़ी अलवर के एमबीबीएस छात्रों के परिजनों की चिंता | Ukraine-Russia dispute raised concerns of families of MBBS students of | Patrika News

यूक्रेन-रूस विवाद से बढ़ी अलवर के एमबीबीएस छात्रों के परिजनों की चिंता

locationअलवरPublished: Feb 23, 2022 12:39:56 am

Submitted by:

Pradeep

अलवर जिले के कई छात्र-छात्रा यूक्रेन से कर रहे हैं एमबीबीएस की पढ़ाई

यूक्रेन-रूस विवाद से बढ़ी अलवर के एमबीबीएस छात्रों के परिजनों की चिंता

यूक्रेन-रूस विवाद से बढ़ी अलवर के एमबीबीएस छात्रों के परिजनों की चिंता

अलवर. यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों सहित उनके परिजनों की चिंता कम होने का नाम नहीं ले रही है। अलवर शहर के भी दर्जनों छात्र यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं। राजस्थान पत्रिका ने वहां पढ़ रहे छात्राओं सहित उनके परिजनों से बात की। परिजनों को बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता हो रही है। वैसे फोन पर रोजाना कुशलक्षेम पूछ रहे हंै। परिजनों का कहना है कि यूक्रेन की सीमा पर ही विवाद है, शहरों में अभी कोई परेशानी नहीं है। फिर भी भारतीय दूतावास भारतीय बच्चों की सुरक्षा के इंतजाम करे और तनाव की स्थिति में उन्हें अपने घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाए। यूक्रेन से भारत आने वाली फ्लाइट का किराया कई गुणा बढ़ गया है, जो परिजनों की परेशानी को बढ़ा रहा है।

नेहा वर्मा
शिवाजी पार्क निवासी भूपेन्द्र वर्मा ने बताया कि उनकी बेटी नेहा वर्मा यूक्रेन के कीव शहर में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है। यूक्रेन में चल रहे विवाद और मीडिया रिपोर्ट को देखकर परिवार में चिंता का माहौल है। वैसे तो बेटी से रोजाना फोन पर दिन में दो से तीन बार बात हो जाती है, लेकिन चिंता होना स्वाभाविक है। भारतीय दूतावास द्वारा बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी बखूबी निभाई जा रही है। बेटी नेहा ने बताया है कि विवाद सीमा पर ज्यादा है, शहर के हालात सामान्य है। अगर तनाव की स्थिति में बेटी को घर बुला लिया जाएगा।

प्रतिभा बौद्ध
अलवर 200 फुट रोड भीम नगर निवासी ताराचन्द बौद्ध बताते हैं कि उनकी बेटी प्रतिभा यूक्रेन के जफरोजिया शहर में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही है। रोजाना टीवी चैनलों और समाचार पत्रों में यूक्रेन के हालात की जानकारी मिल रही है उससे परिवार में थोड़ी चिन्ता है। बेटी फरवरी में यूक्रेन गई है। फ्लाइट का किराया 50 हजार से 2 लाख तक हो गया है। ऐसे में अगर तनाव बढ़ता है तो भारतीय दूतावास को भारतीय बच्चों को लाने की व्यवस्था करवानी चाहिए।

मुस्कान कपूर
अपना घर शालीमार निवासी शशि कपूर ने बताया कि उनकी बेटी मुस्कान कपूर यूक्रेन के कीव शहर से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है और तृतीय वर्ष की छात्रा है और जून में घर से गई है। माहौल के बारे में सुनकर चिन्ता हुई तो बेटी को वापस घर बुला लिया है। वह मंगलवार को फ्लाइट से भारत के लिए रवाना हो गई। बेटी से मिलकर ही मन को शांति मिलेगी। फ्लाइट के किरायों में बहुत ज्यादा इजाफा हो गया है जो टिकट पहले 25 से 30 हजार में मिल रही थी उसके उन्होंने 55 से 60 हजार रुपए दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो