scriptसरिस्का अभ्यारण्य में आज से होगी शाकाहारी वन्यजीवों की गणना | Vegetarian wildlife will be counted in Sariska sanctuary from today | Patrika News

सरिस्का अभ्यारण्य में आज से होगी शाकाहारी वन्यजीवों की गणना

locationअलवरPublished: Dec 14, 2019 02:09:46 am

Submitted by:

Shyam

चार दिन होगी गणना

सरिस्का अभ्यारण्य में आज से होगी शाकाहारी वन्यजीवों की गणना

सरिस्का अभ्यारण्य में आज से होगी शाकाहारी वन्यजीवों की गणना

अलवर. सरिस्का बाघ परियोजना में 10 दिसम्बर से शुरू हुई मांसाहारी वन्यजीवों की गणना 13 दिसम्बर को समाप्त हो गई। अब 14 दिसम्बर से चार दिन तक शाकाहारी वन्यजीवों की गणना ट्रंाजेक्ट लाइन पद्धति से होगी। जो चार दिन तक होगी।
सरिस्का अभ्यारण्य क्षेत्र में चार दिन तक की गई मांसाहारी वन्यजीव गणना पगडंडियों पर मोबाइल एप के माध्यम से की गई। मोबाइल एप से पहली बार वन्यजीव की गणना की गई। गणना में मांसाहारी वनजीवों के पगमार्क, स्के्रट आदि लिए गए। हालाकि मोबाइल एप से पहली बार की मांसाहारी वन्यजीव गणना में कुछ वनकर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मांसाहारी वन्यजीवों की गणना के बाद अब 14 दिसंबर से ट्रांजेक्ट लाइन पद्धति से सरिस्का में शाहाकारी वन्यजीवों की गणना की जाएगी। इस गणना में शाकाहारी वन्यजीवों के अलावा वनस्पति, पेड़ व पौधों की भी गणना की जाएगी। वन्यजीव गणना 17 दिसंबर तक चलेगी।
बारिश बनी बाधा
सरिस्का अभ्यारण्य क्षेत्र में शुक्रवार को अचानक मौसम मेें आए बदलाव के बाद बूंदाबांदी हुई। जिससे वनकर्मियों की चिंता बढ़ गई। वनकर्मियों का कहना है कि बूंदबांदी होने से शनिवार को शाकाहारी वन्यजीवों की गणना में पगमार्ग लेने में परेशानी आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो