रेल्वे स्टेशनों पर खाना पड़ सकता है महंगा, जानिए कैसे?

रेल्वे स्टेशनों पर खाना पड़ सकता है महंगा, जानिए कैसे?

Rajeev Goyal | Updated: 19 Dec 2017, 02:37:21 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अलवर रेलवे स्टेशन पर आप खाना या नाश्ता लेने से पहले आप कई बार सोच लें, यहां बिकने वाला नाश्ता अशुद्ध भी हो सकता है।

अलवर. अगर आप अलवर जंक्शन से गुजर रहे हैं तो खाने-पीने का सामान खरीदने में सावधानी बरतें। अलवर जंक्शन पर यात्रियों की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है। जंक्शन पर रेलवे अधिकारियों की नाक के नीचे स्टॉलों पर खुलेआम समोसे, कचौरी सहित अन्य खाद्य पदार्थ बेचे जा रहे हैं। इनकी गुणवत्ता की कोई गारंटी नहीं है। एेसे में इनके सेवन से तबियत बिगडऩे का खतरा बना हुआ है। वैसे तो जंक्शनों पर खाद्य पदार्थों की जांच का जिम्मा खुद रेलवे के पास है, लेकिन स्टेशन पर लगी दुकानों व स्टॉलों की जांच रेलवे कैसे करता है? किसी से छिपा नहीं है। सच्चाई ये है कि जब कोई उच्चाधिकारी आता है, तब स्टेशन सहित दुकानों की सूरत बदल जाती है। अधिकारी के जाते ही फिर से सब पुराने ढर्रे पर शुरू हो जाता है।

कलाकंद की शुद्धता पर भी संदेह

देश-विदेश तक अलवर की पहचान बनाने वाला कलाकंद भी अलवर रेलवे स्टेशन पर शक के दायरे में है। रेलवे सलाहकार समिति भी इसकी शुद्धता पर आपत्ति जता चुकी है। गत दिनों समिति की बैठक में भी यह मुद्दा उठा। तब रेलवे ने कलाकंद की रेट बढ़ाकर शुद्धता में बढ़ोतरी का आश्वासन दिया। बाद में जंक्शन की स्टॉलों व दुकानों पर कलाकंद की रेट तो बढ़ गई, लेकिन शुद्धता में बढ़ोतरी का पता नहीं चला। रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों के अनुसार पहले जंक्शन पर कलाकंद 180 से 200 रुपए किलो बिकता था, जबकि बाजार में इसकी दरें इससे कहीं अधिक थी। इससे जंक्शन पर बिकने वाले कलाकंद की शुद्धता पर संदेह था।

रेलवे स्टेशन पर बिकने वाली खाद्य सामग्री की वैसे तो समय-समय पर जांच होती है, फिर भी मिलावट व सेहत से खिलवाड़ की गुंजाइश से इनकार नहीं किया जा सकता। जंक्शन पर पहले कलाकंद काफी सस्ता व घटिया क्वालिटी का मिलता था। हमने कह-कहकर इसे सुधरवाया है।


नरेंद्र सिंह चौहान, सदस्य, मण्डल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned