scriptभिवाड़ी की हवा में मौजूद प्रदूषण ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, प्रदूषण का स्तर जानकर आपको भी लगने लगेगा डर | Very High Air Pollution In Bhiwadi Alwar | Patrika News

भिवाड़ी की हवा में मौजूद प्रदूषण ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, प्रदूषण का स्तर जानकर आपको भी लगने लगेगा डर

locationअलवरPublished: Nov 06, 2018 04:26:41 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Very High Air Pollution In Bhiwadi Alwar

भिवाड़ी की हवा में मौजूद प्रदूषण ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, प्रदूषण का स्तर जानकर आपको भी लगने लगेगा डर

भिवाड़ी. हवा के बदले रुख ने सोमवार को एक बार फिर से उद्योगनगरी में वायु प्रदूषण के मिजाज को नासाज कर दिया है। इस दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक बढकऱ 328 हो गया, जबकि यह रविवार को गिरकर 180 गया था। पिछले एक सप्ताह से भिवाड़ी में वायु प्रदूषण के गुणवत्ता सूचकांक में उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा है, जो कभी राहत देता है तो कभी फिर से जिम्मेदारों की नींद उड़ा रहा है। हालांकि भिवाड़ी में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन हवा के बदले रुख ने इन प्रयासों को झटका लगा दिया है। भिवाड़ी में धनतेरस के दिन फिर से बढ़े वायु प्रदूषण के कारण जिम्मेदार विभागीय अधिकारियों के साथ ही उद्योगपति और आमजन चिंतित नजर आए।
उद्योगनगरी में हवा रविवार की ही तरह सोमवार को भी चली, लेकिन इसका रुख बदला गया। रविवार को हवा पूर्व दिशा से आ रही थी तो सोमवार को उत्तर-पूर्व से हवा आने लगी। इसी कारण प्रदूषण का मिजाज नासाज हुआ। भिवाड़ी में इससे पहले शनिवार को भी एक्यूआई 325 पहुंच गया था, जबकि यह शुक्रवार को 270, गुरुवार को 294 और बुधवार को 162 रहा था। वायु प्रदूषण बढऩे से लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। इसी कारण लोग बेचैन हो उठते हैं। हालांकि सोमवार को दिल्ली में स्थिति ज्यादा खराब रही, जहां वायु प्रदूषण के आंकड़े 460 एक्यूआई तक पहुंच गए।
प्रदूषण की रोकथाम के सतत प्रयास जारी

शहर व औद्योगिक क्षेत्रों में उडऩे वाली धूल से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के लिए भिवाड़ी नगर परिषद व भिवाड़ी जल प्रदूषण निवारण ट्रस्ट (बीजेपीएनए) की ओर से कई टैंकर लगाकर सडक़ों पर सीईटीपी से शोधित पानी का छिडक़ाव सोमवार को भी जारी रहा। वहीं रीको भी दमकलों से औद्योगिक क्षेत्रों में पानी का छिडक़ाव लगातार करा रहा है। लेकिन इन तमाम प्रयासों को हवा ने बदले रुख ने सोमवार को झटका लगा दिया।
स्टोन क्रशर, हॉट मिक्सिंग प्लांट व फैक्ट्रियां भी बंद

एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए गठित पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण मण्डल (ईपीसीए) के आदेश पर रविवार से कोयला, लकड़ी या तूड़ी आदि को ईंधन के रूप में प्रयोग में लेने वाली फैक्ट्रियांं बंद हो चुकी हैं, जबकि स्टोन क्रशर, हॉट मिक्सिंग प्लांट, खुदाई कार्य व निर्माण कार्य एक नवम्बर को ही बंद करा दिए थे। ये सभी 10 नवम्बर तक बंद रहेंगे। गौरतलब है, पिछले साल ही नहीं, इस बार भी भिवाड़ी का वायु प्रदूषण देशभर में सर्वाधित रहा, जो गंभीर चिंतनीय है।
वायु प्रदूषण बढऩे का मूल कारण सोमवार को हवा के रुख में बदलाव रहा। रविवार को हवा पूर्व दिशा से बह रही थी, जब यहां का एक्यूआई 180 आ गया था, लेकिन सोमवार को हवा के उत्तर-पूर्व से बहने के कारण एक्यूआई बढकऱ 328 तक पहुंच गया, जो चिंता का विषय है। प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए सतत निगरानी के साथ-साथ पानी का छिडक़ाव भी कराया जा रहा है। कोयला आधारित फैक्ट्रियों के साथ ही स्टोन क्रशर, हॉट मिक्सिंग प्लांट आदि इन दिनों बंद हैं, जो 10 नवम्बर तक बंद ही रहेंगे।
– केसी गुप्ता, क्षेत्रीय अधिकारी, वायु प्रदूषण नियंत्रण मण्डल, भिवाड़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो