scriptVideo : #जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव : यहां पर विवाह के साक्षी बनते हैं श्रद्धालु | Video : Jagannath fetival : nature of Fair | Patrika News

Video : #जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव : यहां पर विवाह के साक्षी बनते हैं श्रद्धालु

locationदौसाPublished: Jun 19, 2017 07:14:00 pm

Submitted by:

संभवत: यह देश का पहला आयोजन होगा, जिसमें प्रतिवर्ष भगवान जगन्नाथ व जानकी का विवाह होता है और वह भी पूर्णत: हिंदू धर्म के परंपरागत रीति रिवाजों के साथ।

अलवर में भरने वाला जगन्नाथ मेला विशेष तौर से भगवान जगन्नाथ व जानकी मैया के विवाह के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। संभवत: यह देश का पहला आयोजन होगा, जिसमें प्रतिवर्ष भगवान जगन्नाथ व जानकी का विवाह होता है और वह भी पूर्णत: हिंदू धर्म के परंपरागत रीति रिवाजों के साथ।
जिस तरह से विवाह के दौरान शादी से पहले वर को हल्दी लगाने, कंगन डोरा बांधने, भात भरने और बारात निकलने की परंपराएं होती है, उन सबका इस महोत्सव में पालन किया जाता है।
हिंदू परंपरा में जब भी शादी होती है तो वर व वधू भगवान को साक्षी मानकर विवाह करते हैं। भगवान को साक्षी मानकर फेरे लिए जाते हैं। लेकिन जगन्नाथ व जानकी मैया के विवाह उत्सव की सबसे प्रमुख बात यह है कि यहां भगवान के विवाह का साक्षी भक्त होते हैं। जब वरमाला होती है तो हजारों की संख्या में श्रद्धालु इस महोत्सव को देखने पहुंचते हैं।
वरमाला में पहुंचते हैं श्रद्धालु

रथयात्रा का सबसे बड़ा आकर्षण होता है रूपबास में स्थित रूपहरि मंदिर में आयोजित होने वाला वरमाला महोत्सव। आषाढ़ मास शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान जगन्नाथ व जानकी मैया का विवाह होता है। इस वरमाला को देखने के लिए शाम से ही भक्त मंदिर में एकत्रित होने लगते हैं देर रात तक इंतजार करते हैं।
वरमाला का यह दृश्य बहुत ही मनोहारी होता है। जैसे ही भगवान जगन्नाथ व जानकी का विवाह होता है चारों तरफ जयकारे गूंजने लगते हैं। इस एकादशी को देवशयन एकादशी कहते हैं। इसके बाद चार माह तक देव सो जाते हैं। विवाह आदि शुभ कार्य बंद हो जाते हैं।
दूल्हा रूप में संजते हैं भगवान जगन्नाथ

भगवान जगन्नाथ प्रतिवर्ष आषाढ़ मास शुक्ल पक्ष की नवमी को इंद्र विमान रथ में विराजमान होकर शाम को इंद्र विमान में सवार होकर रूपबास स्थित मेला स्थल के लिए रवाने होते है। कृष्णमयी भगवान जगन्नाथ दूल्हा रूप में संज संवरकर जब भारी भरकम इंद्र विमान में विराजमान होते हैं तो उनके इस सुंदर रूप के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ मच जाती है।
इसलिए घर की महिलाएं भगवान की नजर भी उतारती हैं। चारों तरफ जय-जय जगन्नाथ के जयकारे लगते हैं। भगवान जगन्नाथ पुराना कटला स्थित जगन्नाथ मंदिर से भारी भरकम लवाजमे के साथ बारात को लेकर रवाना होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो