script#BanChildMarriage : Video : बाल विवाह रोकने में आगे आ रही हैं बालिकाएं | Video : rigorous imprisonment in child marriage | Patrika News

#BanChildMarriage : Video : बाल विवाह रोकने में आगे आ रही हैं बालिकाएं

locationअलवरPublished: Apr 22, 2017 08:15:00 pm

Submitted by:

जिले की सारक्षता दर बढऩे और बाल विवाह से समाज में आ रही विकृति से रुबरू होने का लाभ यह हुआ कि अब लोग ही नहीं खुद नाबालिग बालक भी बाल विवाह रुकवाने को आगे आ रहे हैं।

जिले की सारक्षता दर बढऩे और बाल विवाह से समाज में आ रही विकृति से रुबरू होने का लाभ यह हुआ कि अब लोग ही नहीं खुद नाबालिग बालक भी बाल विवाह रुकवाने को आगे आ रहे हैं। गत दिनों अलवर जिले में कई नाबालिगों ने परिवार के निर्णय का विरोध कर बाल विवाह रुकवाने का साहस दिखाया।
वहीं कानून में सख्ती का असर यह हुआ कि जिला प्रशासन भी बाल विवाह रूकवाने के लिए सतर्क हो गया है। इसी का असर है कि पिछले एक सप्ताह में जिला प्रशासन ने किशनगढ़बास, रामगढ और एमआईए के केरवाजाट में बाल विवाह की शिकायत मिलने पर मौके पर पहुंच कर बाल विवाह रुकवाए।
 केस 1


वर्ष 2015 में राजगढ़ की रहने वाली नाबालिग बालिका ने अपना बाल विवाह रूकवाया। इसके लिए बालिका ने चाइल्ड लाइन की मदद ली और पुलिस के पास पहुंच गई। बालिका 12वीं कक्षा की छात्रा थी। उसके परिवार वाले उसकी शादी करना चाहते थे। लेकिन वह आगे पढऩा चाहती थी। शादी रूकवाने के लिए वह घर से भाग गई। आज वह बीए स्नातक की पढ़ाई कर रही है।
केस 2


अलवर के पास हरसौली की रहने वाली नाबालिग बालिका ने गत 17 फरवरी को होने वाली अपनी शादी को रुकवाया। चार बहनों की शादी एक साथ हो रही थी। बालिका ने अपने परिजनों से विरोध किया। लेकिन परिजन नहीं माने तो बालिका ने 100 नंबर पर फोन करके पुलिस को बुलाया और अपना बाल विवाह रुकवाया। इसके बाद बालिका को बाल कल्याण समिति के माध्यम से अलवर के बाल गृह में रखा गया।
केस 3


राजगढ़ के पास मल्लाणा की रहने वाली एक युवती की शादी बचपन में हुई थी। अपनी बहन के साथ एक ही घर में शादी करवाई गई। जब लड़की बालिग हुई तो उसने अपनी शादी का विरोध किया। इसके लिए उसने स्वयं पुलिस को फोन किया और कानून की मदद लेकर शादी का विरोध किया।
केस 4


बानसूर के पास की रहने वाली नाबालिग बालिका के परिजन गरीबी के चलते उसकी शादी अपने से अधिक उम्र के व्यक्ति से करना चाहते थे। बालिका की बड़ी बहन का विवाह भी उसी घर में हुआ था। बालिका ने पुलिस की मदद ली और शादी से इंकार कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो