scriptराजस्थान के अलवर के इस गांव में फैला इस बीमारी का प्रकोप, मिले 100 से भी अधिक मरीज | Vomiting and Diarrhoea Patient In Kherali Village alwar | Patrika News

राजस्थान के अलवर के इस गांव में फैला इस बीमारी का प्रकोप, मिले 100 से भी अधिक मरीज

locationअलवरPublished: Oct 11, 2018 04:15:54 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Vomiting and Diarrhoea Patient In Kherali Village alwar

राजस्थान के अलवर के इस गांव में फैला इस बीमारी का प्रकोप, मिले 100 से भी अधिक मरीज

अलवर. खेरली क्षेत्र के गारू गांव में उल्टी-दस्त का जबरदस्त प्रकोप फैल रहा है। अब 107 मरीज सामने आ चुके हैं। गांव में लगातार बढ़ रही उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या को देख स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। बुधवार को जिला मुख्यालय से स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंची और पूरे गांव का सर्वे किया। साथ बुधवार को सामने आए दस नए मरीजों के स्टूल सैम्पल लेकर जांच के लिए जयपुर भेजे। वहीं, गांव में 24 घंटे चिकित्सा सेवा के लिए मेडिकल टीम लगा दी गई है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएस अग्रवाल ने बताया कि गारू गांव में उल्टी-दस्त रोग फैल रहा है। जिसका पहला मरीज 5 अक्टूबर को सामने आया। इसके बाद से गांव में लगातार उल्टी-दस्त के रोगी सामने आ रहे हैं। अब तक 107 रोगी सामने आ चुके हैं। बीमारी की गंभीरता को देख बुधवार को डिप्टी सीएमएचओ डॉ. छबील कुमार के नेतृत्व में मेडिकल टीम गांव में पहुंची। चार टीमें बनाकर पूरे गांव का सर्वे किया गया। जिसमें सामने आया कि गांव में पीने के पानी की पाइप लाइन गंदी नालियों में से होकर गुजर रही है, जो कई जगह से लीकेज है। साथ ही गांव के प्रजापति मोहल्ले में एक पानी की टंकी लगी हुई। टंकी के नीचे पुराना कुआं है तथा करीब दस फीट दूर बोरवेल है, जिससे टंकी में पानी जाता है। संभवत: कुएं का स्रोत बोरवेल से मिला हुआ है। यहीं पास में पास में एक निजी स्कूल है। जिसके बच्चे इस टंकी से पीने का पानी भरकर ले जाते हैं।
इस स्कूल के काफी बच्चे उल्टी-दस्त से ग्रस्त हैं। संभवत: बच्चे यह पानी पीने से ही उल्टी-दस्त की चपेट में आए हैं। बुधवार को दस नए रोगी सामने आए। जिनका स्टूल सैम्पल कर जांच के लिए जयपुर भिजवाया गया है। जिसकी चार-पांच दिन में रिपोर्ट आएगी। वहीं, पानी की टंकी और कुएं में क्लोरीनेशन का कार्य कराया गया। सर्वे टीम में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. छबील कुमार के साथ महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ. बबीता सिंह, चार एएनएम, पांच आशा सहयोगिनी व कार्यकर्ता शामिल रहीं।
गोलगप्पों से फैला उल्टी-दस्त

प्रजापति मोहल्ला स्थित इस टंकी का पानी कुछ गोलगप्पे वाले भी काम में लेते हैं। इस पानी के गोलगप्पे वह पूरे गांव में बेचते हैं। अधिकारियों का कहना है कि इस पानी से तैयार गोलगप्पों को खाने से पूरे गांव में उल्टी-दस्त रोग फैला है। कुछ दिन के लिए गोलगप्पे बेचने वालों पर रोक लगा दी गई है। डॉ. छबील कुमार ने बताया कि उल्टी-दस्त रोग की रोकथाम के लिए गारू गांव में मेडिकल टीम लगा दी गई है जो 24 घंटे गांव में रहेगी।
डॉ. छबील कुमार ने बताया कि उल्टी-दस्त रोग की रोकथाम के लिए गारू गांव में मेडिकल टीम लगा दी गई है, 24 घंटे गांव में रहकर मरीजों की जांच व उपचार करेगी। टीम में एक चिकित्सक, एक लैब टैक्नीशियन, मलेरिया इंस्पेक्टर, चार एएनएम, आशा व कार्यकर्ता ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो