scriptपानी के रास्ते में दीवारों की अड़चन | water break on way | Patrika News

पानी के रास्ते में दीवारों की अड़चन

locationअलवरPublished: Aug 20, 2019 05:28:53 pm

Submitted by:

Pradeep

सिलीसेढ़ में कैसे आएगा पानी

water break on way

पानी के रास्ते में दीवारों की अड़चन

अलवर. सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बावजूद सिलीसेढ़ की पाल तक पहुंचने वाले रास्ते को यहां संचालित होटल प्रबंधन ने बंद कर दिया है। सिलीसेढ़ में आने वाले पानी के रास्ते में ऊंची दीवारें खड़ी कर दी गई हैं। यह सरिस्का का बफर जोन भी हैं।
सिलीसेढ़ बांध की पाल और सड़क के बीच में करीब 50 से 60 मीटर की दूरी है। कुछ साल पहले पाल के पास खोले गए एक बड़े होटल ने वन विभाग की जमीन पर कब्जा कर लिया। यही अब दो और नए होटलों का निर्माण जारी है। निर्माण के लिए रोड के किनारे से लम्बी दूरी में ऊंची दीवार बना दी गई। इससे बारिश का पानी सिलीसेढ़ पहुंचने का रास्ता बंद हो गया है। सिलीसेढ़ क्षेत्र के पटवारी ने करीब छह माह पहले कृषि भूमि पर अवैध निर्माण की शिकायत तहसीलदार को दी। इसके बावजूद तहसीलदार ने कार्रवाई नहीं की।
सुप्रीम कोर्ट के ये आदेश
अब्दुल रहमान बनाम सरकार के मामले में सुप्रीम कोर्ट के साफ आदेश हैं कि बांध, नदी, तालाब, बावड़ी के बहाव व भराव क्षेत्र में किसी तरह का अतिक्रमण या निर्माण नहीं हो सकता। उनको आजादी से पहले के मूल स्वरूप में लाना होगा। इस तरह के अतिक्रमण को हटाने के लिए नोटिस देने की जरूरत भी नहीं है।

हां बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण है
मैंंने मेरे स्तर की प्रक्रिया पूरी कर दी। आगे की कार्रवाई उच्च स्तर के अधिकारियों को तय करनी है। यह सही है कि बहाव क्षेत्र में अवैध निर्माण है।
मुकेश, पटवारी
नोटिस दिया है
हमने नोटिस देकर तलब किया है। जल्दी निर्णय करके आगे की कार्रवाई करेंगे। जिसमें थोड़ा बहुत समय और लग सकता है।
पिंकी गुर्जर, तहसीलदार, अलवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो