scriptअलवर में पानी की भारी कमी, बूंद-बूंद पानी को तरसा अलवर शहर | Water Crisis in Alwar City | Patrika News

अलवर में पानी की भारी कमी, बूंद-बूंद पानी को तरसा अलवर शहर

locationअलवरPublished: Oct 27, 2018 11:32:45 am

Submitted by:

Hiren Joshi

https://www.patrika.com/alwar-news/

Water Crisis in Alwar City

अलवर में पानी की भारी कमी, बूंद-बूंद पानी को तरसा अलवर शहर

शहर के कई इलाकों में शुक्रवार को भीषण गर्मी जैसे पेयजल किल्लत हालात नजर आए। नलों से एक बूंद भी पानी नहीं टपका। जिससे लोग बूंद-बूंद पानी को तरस गए। पानी के जुगाड़ में लोग हाथों में बर्तन लेकर इधर-उधर भटकते रहे। कई इलाकों में न के बराबर पेयजल सप्लाई दी गई। इससे लोगों की आपूर्ति नहीं हो पाई। पेयजल सप्लाई बाधित रहने से एक ही दिन में शहर में हाहाकार की स्थिति पैदा हो गई।
दीपावली पर विद्युत सब स्टेशनों पर मरम्मत कार्य के चलते गुरुवार को शहर में करीब 6-7 घंटे बिजली बंद रही, जिससे शहर के विभिन्न इलाकों में पेयजल टंकियां सूखी रह गई तथा कुछ टंकियों में थोड़ा बहुत ही पानी आया। इन हालातों के कारण शुक्रवार को शहर में पेयजल किल्लत के हालात पैदा हो गए। रोजाना की तरह से शुक्रवार तडक़े भी लोगों ने मोटर व हैंडपम्प आदि से पेयजल आपूर्ति के प्रयास शुरू किए, लेकिन नलों से पानी नहीं आया। काफी देर तक पानी नहीं आने से लोगों की चिंता बढ़ गई और इधर-उधर पानी के जुगाड़ के लिए भटकन शुरू हो गई। लोगों ने अपनी दैनिक कार्यों के लिए इधर-उधर से पानी का जुगाड़ कर काम चलाया।
हजारों घरों में नहीं आया पानी

शुक्रवार को शहर के एक दर्जन से ज्यादा इलाके पेयजल किल्लत से प्रभावित रहे। जिससे कई हजार घरों में एक बंूद भी पानी की सप्लाई नहीं हो सकी। शहर के स्कीम एक, स्कीम तीन, मेहताबसिंह का नोहरा, पहाडग़ंज व मुंशीबाग इलाके के घरों में पेयजल सप्लाई पूर्णरूप से बाधित रही। वहीं, स्कीम दस-ए, स्कीम दस-बी, बुधविहार, विजयनगर, हसनखां मेवात नगर व शिवाजी पार्क आदि इलाकों में भी पेयजल सप्लाई आंशिक रूप से बाधित रही। इन इलाकों में भी कई क्षेत्र ऐसे रहे, जहां घरों में एक बूंद भी पानी नहीं पहुंचा।
कैम्परों से जलापूर्ति

घरों में पानी की सप्लाई नहीं होने पर लोग पानी के लिए इधर-उधर भटकते रहे। लोगों ने पड़ोसियों व दूरदराज से पानी लाकर काम चलाया। वहीं, काफी लोगों ने कैम्पर खरीदकर पेयजल आपूर्ति की। शहर के कई इलाकों में पानी की सप्लाई नहीं होने से कैम्परों की डिमांड भी बढ़ गई।
बिजली कटौती के कारण परेशानी

गुरुवार को शहर में कई घंटे बिजली कटौती के कारण जलदाय विभाग की टंकियों में पानी का स्टोरेज नहीं हो सका। जिसके कारण शुक्रवार को शहर के कई इलाकों में पेयजल आपूर्ति बाधित रही। शनिवार को पूरे शहर में पेयजल सप्लाई दी जाएगी।
– रामजीत मीणा, अधिशासी अभियंता, जलदाय विभाग, अलवर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो