scriptWater Problem Increase In Alwar Tanker Supplying Water | अलवर में बढ़ रही पानी की समस्या, जलदाय विभाग पानी की किल्लत बता रहा, निजी टैंकर खूब कर रहे सप्लाई | Patrika News

अलवर में बढ़ रही पानी की समस्या, जलदाय विभाग पानी की किल्लत बता रहा, निजी टैंकर खूब कर रहे सप्लाई

। पानी सप्लाई के नाम चलने वाले टैंकरों के लिए न कोई नियम है और न ही कोई कानून। किसी विभाग ने यह जांच भी नहीं की कि लोगों के घरों तक महंगे दामों में पहुंच रहा पानी कितना शुद्ध है।

अलवर

Published: March 29, 2022 05:23:31 pm

अलवर. गर्मी आते ही शहर में पेयजल संकट गहरा गया है। जलदाय विभाग ने पेयजल आपूर्ति कराने में हाथ खड़े कर दिए हैं। वहीं, प्राइवेट टैंकर सप्लायरों के सामने पानी की कोई किल्लत नहीं है। शहर में 250 से 300 प्राइवेट टैंकर चल रहे हैं, जो कि रोजाना लाखों लीटर पानी बेच रहे हैं और लोगों के घरों में पानी पहुंचा रहे हैं। इतना ही नहीं ज्यादातर पानी के टैंकर बिना रजिस्ट्रेशन दौड़ रहे हैं, लेकिन न प्रशासन और न ही कभी जलदाय विभाग ने इनकी जांच की।
Water Problem Increase In Alwar Tanker Supplying Water
अलवर में बढ़ रही पानी की समस्या, जलदाय विभाग पानी की किल्लत बता रहा, निजी टैंकर खूब कर रहे सप्लाई
शुद्धता की अभी तक जांच नहीं

अलवर शहर में ज्यादातर क्षेत्रों की पेयजल आपूर्ति टैंकरों पर निर्भर है। अकेले अलवर शहर में ही पानी सप्लाई करने वाले टैंकरों की संख्या 250 से 300 के बीच है। पानी सप्लाई के नाम चलने वाले टैंकरों के लिए न कोई नियम है और न ही कोई कानून। किसी विभाग ने यह जांच भी नहीं की कि लोगों के घरों तक महंगे दामों में पहुंच रहा पानी कितना शुद्ध है। इन टैंकरों की जांच की बात तो दूर ज्यादातर टैंकर संचालकों ने किसी भी सरकारी विभाग में पानी सप्लाई के लिए रजिस्ट्रेशन भी नहीं कराया। जबकि पानी की बिक्री भी खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आती है और खाद्य पदार्थों की बिक्री के लिए सरकार की ओर से कई नियम बनाए हुए हैं।
अवैध तरीके से बेच रहे पानी : इतना ही नहीं टैंकर संचालक पानी भी अवैध तरीके से भरकर बेच रहे हैं। ज्यादातर टैंकर संचालक कृषि कनेक्शन के नाम पर लगी बोङ्क्षरग से पानी भरकर बेच रहे हैं। जबकि कृषि कनेक्शन की बोङ्क्षरग से पानी भरना और टैंकरों से सप्लाई करना, दोनों अवैध हैं। कृषि कनेक्शन मुख्यत: कृषि कार्य के लिए होता है और यहां से पानी बेचना गैर कानूनी है। यह गैर कानूनी कार्य ज्यादातर बहरोड़ रोड, साठ फीट रोड और जयपुर रोड स्थित कृषि कनेक्शनों पर होता है, लेकिन किसी भी विभाग ने अब तक इनकी जांच नहीं की।
अधिकारी नहीं उठाते जनता के फोन

शहर में पेयजल समस्या दिनों-दिन विकराल रूप लेती जा रही है और जलदाय विभाग के जिम्मेदार अधिकारी उतने ही लापरवाह बने हुए हैं। पेयजल समस्या से त्रस्त लोग जलदाय विभाग के अधिकारियों को फोन करते हैं और अधिकारी उनके फोन तक नहीं उठाते हैं। पेयजल समस्या और प्राइवेट टैंकरों के संचालन के सम्बन्ध में बातचीत के लिए रविवार को जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता को फोन किया, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।
500 से 600 रुपए तक वसूल रहे

गर्मी में पेयजल संकट के कारण ज्यादातर लोगों को टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ रहा है। अलवर शहर में 3500 से 5000 लीटर क्षमता के पानी के टैंकर हैं। टैंकर संचालकों की ओर से पानी की दर भी निश्चित नहीं है। यही कारण है कि गर्मी में बढ़ती मांग को देखते हुए टैंकर संचालक प्रति टैंकर 500 से 600 रुपए तक वसूलने से गुरेज नहीं कर रहे। हर रोज शहर में लाखों लीटर पानी बेचकर टैंकर संचालक मोटी रकम कमा रहे हैं, जबकि रजिस्ट्रेशन के अभाव में सरकार को राजस्व नहीं मिल रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतमहाराष्ट्र के पालघर में 25 फीट गहरी खाई में गिरी बस, कई लोग हुए घायलमहरौली में गैस पाइपलाइन में लीकेज के बाद जोरदार धमाका लगी आग, एक घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.