scriptदिवाली के दिनों में मिठाई तो मिल रही खूब, लेकिन इस वक्त भी नहीं मिल रहा पानी, सर्दियों में भी किल्लत | Water Supply Shortage In Alwar Before Diwali | Patrika News

दिवाली के दिनों में मिठाई तो मिल रही खूब, लेकिन इस वक्त भी नहीं मिल रहा पानी, सर्दियों में भी किल्लत

locationअलवरPublished: Oct 25, 2019 04:13:30 pm

Submitted by:

Sujeet Kumar

दिवाली से पहले आपने बिजली कटौती तो सुनी होगी, लेकिन अलवर में पानी की भी कटौती हो रही है, इसके कारण लोग परेशान हैं।

Water Supply Shortage In Alwar Before Diwali

दिवाली के दिनों में मिठाई तो मिल रही खूब, लेकिन इस वक्त भी नहीं मिल रहा पानी, सर्दियों में भी किल्लत

अलवर. दीपावली के दिनों में बाजार में मिठाई की भरमार है। लेकिन, पीने को पूरा पानी नहीं है। पिछले करीब सात दिनों से नियमित सप्लाई से करीब 20 से 25 हजार लीटर पानी रोजाना कम पहुंचने लगा है। जिसका सबसे बड़ा कारण जलदाय विभाग के अधिकारी विद्युत कटौती बताने लगे हैं। हालांकि गर्मी के दिनों से पानी का संकट छाया हुआ है। दिवाली पर बार-बार विद्युत कटौती होने के कारण पानी के बोरवेैल से पेयजल आपूर्ति पूरी नहीं हो पा रही है और टंकियों में पानी का संग्रहण भी कम हो गया है। जिन क्षेत्रों में पानी के बोरवैल हैं वहां विद्युत कटौती होने का शहर की पानी की सप्लाई पर बहुत अधिक असर पड़ता है। पिदले करीब सात दिनों से शहर में बार-बार विद्युत कटौती हुई है। जिसके कारण हर तरफ पानी का संकट देखने को मिलता है।
सर्दी की दस्तक के बावजूद आमजन को पानी के टैंकरों पर अनावश्यक पैसा खर्च करना पड़ रहा है। अब तो हालात ये हो गए कि आए दिन पानी का टैंकर लेना पड़ता है। जिससे परिवारों पर आर्थक बोझ़ बढ़ गया है। इन दिनों में बाजार में मिठाई की भरमार है। लेकिन, पानी की हर जगह कमी है।
300 लाख लीटर सप्लाई हो रहा

आमतौर पर अलवर शहर में करीब एक दिन में 300 लाख लीटर पानी ही सप्लाई होता है। जबकि जरूरत 350 से 400 लाख लीटर से अधिक है। एक तरह से आमजन को जरूरत से कम पानी मिलता है। उल्टा अब विद्युत कटौती होने से और अधिक पानी कम मिलने लगा है। पहले बारिश के दिनों में भी अलवर जिले में पानी की किल्लत बनी रही। अब सर्दी के दस्तक देने के बाद भी पेयजल आपूर्ति बराबर नहीं है। बारिश कम होने का असर भूजल पर भी पड़ा है। भूजल स्तर पहले की तुलना में और अधिक नीचे गया है। जिसके कारण अलवर शहर के सूर्य नगर, तूलेड़ा में बोरवैल में पानी नीचे चला गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो