scriptये कैसा खेल…शपथ पत्र में पार्किंग बताई, फिर भी घर के बाहर खड़ी हो रही गाड़ियां | Patrika News
अलवर

ये कैसा खेल…शपथ पत्र में पार्किंग बताई, फिर भी घर के बाहर खड़ी हो रही गाड़ियां

वाहन खरीदते वक्त वाहन मालिक शपथ पत्र देता है कि उसके घर में पार्किंग है और वह अपने वाहन को घर के भीतर पार्किंग में खड़ा करेगा। लेकिन यह शपथ पत्र महज खानापूर्ति बनकर रह गया है। शपथ पत्र देने के बावजूद लोग अपने वाहनों को घरों के बाहर खड़ा कर रहे हैं।

अलवरJun 23, 2024 / 12:41 pm

Umesh Sharma

अलवर.

वाहन खरीदते वक्त वाहन मालिक शपथ पत्र देता है कि उसके घर में पार्किंग है और वह अपने वाहन को घर के भीतर पार्किंग में खड़ा करेगा। लेकिन यह शपथ पत्र महज खानापूर्ति बनकर रह गया है। शपथ पत्र देने के बावजूद लोग अपने वाहनों को घरों के बाहर खड़ा कर रहे हैं। मोहल्ले-कॉलोनियों में घरों के बाहर गाड़ियां खड़ी होने से सड़कें संकरी हो गई हैं और लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। करीब एक दशक पहले न्यायालय ने आदेश दिया था कि नए वाहन के रजिस्ट्रेशन से पहले खरीदार से उसके घर में पार्किंग होने का शपथ पत्र लिया जाए। न्यायालय के आदेशों के बाद परिवहन विभाग ने इस को नियम लागू कर दिया। लेकिन अभी तक यह कोई नहीं जांच रहा है कि शपथ पत्र सही है या नहीं ?
अंधाधुंध हो रही वाहनों की बिक्री, कार्रवाई में टालमटोल

अलवर जिले में दुपहिया-चोपहिया वाहनों की अंधाधुंध बिक्री हो रही है। अभी करीब 4.50 लाख दुपहिया और 50 हजार से ज्यादा चौपहिया वाहन हैं। कई घर तो ऐसे हैं जहां दुपहिया-चौपहिया वाहनों की संख्या एक से ज्यादा हैं। जिससे यहां ट्रैफिक की समस्या बढ़ रही है।
यह भी पढ़ें
-

मिट्टी हटे तो बढ़ जाएगी जयसमंद की गहराई, भूमिगत जल स्तर पर बढ़ेगा

अलवर में यहां से ज्यादा परेशानी

वैसे तो पूरे अलवर में अधिकांश लोग अपने चोपहिया वाहनों को घर के बाहर सड़क पर ही खड़ा करते हैं। अलवर शहर में स्कीम-1, स्कीम-2, स्कीम-3, स्कीम-4, स्कीम-5, स्कीम-7, स्कीम-8, स्कीम-10, शिवाजी पार्क, बुधविहार, विजय नगर, शांतिकुंज, मालवीय नगर, कालाकुआं, विवेकानंद नगर, नयाबास, एनईबी, सूर्यनगर, वैशाली नगर समेत कई दर्जनों मोहल्ले-कॉलोनियों में चौपहिया वाहन घरों के बाहर ही पार्क किए जा रहे हैं। जबकि यहां ज्यादातर घराें में पार्किंग की व्यवस्था है।

Hindi News/ Alwar / ये कैसा खेल…शपथ पत्र में पार्किंग बताई, फिर भी घर के बाहर खड़ी हो रही गाड़ियां

ट्रेंडिंग वीडियो