scriptकहां रखे शव, शव रखने के लिए डी-फ्रिज तक नहीं | Where to keep the bodies, not even the de-fridge to keep the bodies | Patrika News

कहां रखे शव, शव रखने के लिए डी-फ्रिज तक नहीं

locationअलवरPublished: Dec 13, 2019 01:35:03 am

Submitted by:

Shyam

मुर्दाघर की हालत जर्जर

कहां रखे शव, शव रखने के लिए डी-फ्रिज तक  नहीं

अलवर. बहरोड़ के सरकारी अस्पपताल रोड स्थित जर्जर हाल में मुर्दाघर।


अलवर. बहरोड़ कस्बे में स्थित सरकारी अस्पताल रोड पर स्थित मोर्चरी की दशा खराब होने से पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर से लेकर साथ आए परिजनों और पुलिस को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। मोर्चरी में बिजली व सफाई व्यवस्था बदहाल है। डी फ्रिज नहीं होने से कई बार शवों को सुरक्षित रखने में परेशानी होती है।
मोर्चरी का भवन भी जर्जर हो रहा है और इसके हिस्से में कचरे के ढेर पड़े है। बाहर परिसर की स्थिति तो सबसे ज्यादा खराब है। झाडिय़ा उगी होने के साथ गंदगी का अंबार लगा पड़ा है और ना ही मेडिकल वेस्ट डालने के लिए कमरा बना हुआ है। बहरोड़ नीमराना क्षेत्र में घटित होने वाली घटनाओं के लिए कस्बे के अस्पताल रोड पर मोर्चरी है। जिसमे सुविधाओं का अभाव होने के कारण पोस्टमार्टम करते समय डॉक्टरों सहित परिजनों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बैठने तक कि उचित व्यवस्था नहीं

कस्बे में स्थित मोर्चरी के बाहर बैठने की कोई उचित व्यवस्था नहीं होने से गंदगी के बीच बैठकर पुलिसकर्मियों को कार्य करना पड़ता है। परिजनों को भी परेशान होना पड़ता है। गर्मी के दिनों में ज्यादा मुश्किल होती है।

मृतक के परिजन लाते हैं बर्फ

कई बार शव के पोस्टमार्टम में देरी होने पर सुरक्षित रखने के लिए बर्फ भी मृतक के परिजन से मंगवाया जाता है। हालांकि अज्ञात शव के लिए पुलिसकर्मी मानवता दिखाते हुए बर्फ की व्यवस्था करते हैं। गौरतलब है कि कस्बे में क्षेत्र का सबसे बड़ा अस्पताल है। जिसमें क्षेत्र में घटित घटनाओं में शव को पोस्टमार्टम के लिए यहां लाया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो