script

अलवर जिले का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री पर पहुंचा, रात को बढ़ने लगी ठिठुरन, फसलों को होगा फायदा

locationअलवरPublished: Nov 23, 2020 07:28:45 pm

अलवर जिले में सर्दियां बढ़ रही है।इससे फसलों को तो फायदा होगा। लेकिन लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

Winter In Alwar: Alwar District Minimum Temperature Reaches 5 Degree

अलवर जिले का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री पर पहुंचा, रात को बढ़ने लगी ठिठुरन, फसलों को होगा फायदा

अलवर. इन दिनों कोरोना के बीच निरन्तर कम होते जा रहे तापमान से भी चिंता बढऩे लगी है। रात को अलवर शहर में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री पर आ गया जबकि नौंगांवा में रात का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री पर आ गया है।
इसके साथ ही सर्दी बढ़ गई है। सोमवार को धूप में तेजी रही जिसके कारण अधिकतम तापमान तो 25 डिग्री पर आ गया लेकिन 5 बजे के बाद फिर सर्दी बढ़ गई। रात को 10 बजे बाद तेज सर्दी हो गई जिसका प्रभाव घरों में बैठे लोगों को महसूस हुआ। इसी के साथ ही यह सर्दी सुबह 10 बजे तक रहती है। इस तेज सर्दी के चलते लोग सुबह थोड़ा देरी से घूमने निकलने लगे हैं। एक दिन पहले ही रविवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री था जो शनिवार को 9 डिग्री था। सोमवार को इसमें और कमी आ गई। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी तीन दिनों में अलवर जिले में सर्दी तेज होगी और शीतलहर चलेगी।
सरसों और गेहूं का फायदा-

कृषि विभाग के उप निदेशक पीसी मीणा कहते हैं कि इन दिनों तेज सर्दी से गेहूं व सरसों को फायदा है जबकि प्याज को थोड़ा नुकसान हो सकता है। अब यदि हल्की बरसात आ जाती है तो फसलों को इससे फायदा होगा। इससे पानी की बचत होगी। इस समय खेतों में सरसों व गेहूं की फसल है।
सर्दी में बरते सावधानी, हो सकता है खतरनाक-

इस बारे में चिकित्सक चेस्ट फिजिनिशयन डॉ. विष्णु गोयल का कहना है कि तेज सर्दी में सभी व्यक्तियों को अपना ख्याल रखना आवश्क है। इतनी तेज सर्दी में आप सुबह जल्दी व देर शाम को तो घर से बाहर ही नहीं निकलिए। सभी को अपने आपको खांसी व जुकाम से बचाना है। यदि सर्दी अधिक है तो घर का तापमान कम करने के लिए हीटर चलाए। इस समय गर्म पानी का सेवन करें तो बेहतर होगा। सुबह धूप निकलने पर गर्म पानी से स्नान करें और पर्याप्त कपड़े पहन कर ही रहें। ऐसे समय में घर में रहकर भी कुछ व्यायाम व योग आवश्यक रूप से करेंगे तो बेहतर होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो