scriptराजस्थान में यहां साल का सबसे सर्द दिन, एक ही दिन में गिरा तीन डिग्री पारा, कड़ाके की सर्दी ने छुड़ाई धूजणी | Winter In Rajasthan : Heavy Cold In Alwar Rajasthan Weather Forecast | Patrika News

राजस्थान में यहां साल का सबसे सर्द दिन, एक ही दिन में गिरा तीन डिग्री पारा, कड़ाके की सर्दी ने छुड़ाई धूजणी

locationअलवरPublished: Dec 17, 2019 10:21:15 am

Submitted by:

Hiren Joshi

Winter In Rajasthan : प्रदेश में सर्दी ने धूजणी छुड़ा दी है। शीतलहर के कारण तापमान में अधिक गिरावट दर्ज की गई।

Winter In Rajasthan : Heavy Cold In Alwar Rajasthan Weather Forecast

राजस्थान में यहां साल का सबसे सर्द दिन, एक ही दिन में गिरा तीन डिग्री पारा, कड़ाके की सर्दी ने छुड़ाई धूजणी,राजस्थान में यहां साल का सबसे सर्द दिन, एक ही दिन में गिरा तीन डिग्री पारा, कड़ाके की सर्दी ने छुड़ाई धूजणी,राजस्थान में यहां साल का सबसे सर्द दिन, एक ही दिन में गिरा तीन डिग्री पारा, कड़ाके की सर्दी ने छुड़ाई धूजणी

अलवर. winter in rajasthan : प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। घरों से बाहर निकलते ही शीतलहर से सामना हो रहा है। तापमान में गिरावट का दौर सोमवार को भी जारी रहने से न्यूनतम तापमान गिरकर 7 डिग्री पर पहुंच गया। इस साल सर्दी में न्यूनतम तापमान पहली बार 7 डिग्री पर आया है। वहीं दिन का तापमान भी गिरकर 15 डिग्री पर आ गया। दिन के तापमान में तीन और रात के तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान में कमी के चलते दिन भर चली सर्द हवा ने लोगों को ठिठुरा दिया।
जिले भर में दिन भर धूप खिली, लेकिन सर्दी का असर बरकरार रहा। सुबह के समय सर्दी का असर ज्यादा रहा, वहीं दोपहर में ठंडी हवा से लोग ठिठुरात रहे। शाम होते ही सर्दी का असर फिर बढ़ गया और सड़कों पर लोगों की आवजाही कम हो गई। रात होते-होते लोग घरों में सर्दी से बचाव के लिए रजाई व कम्बल का सहारा ढूंढने लगे।
एक ही दिन में तीन डिग्री गिरा पारा

इस साल सर्दी के मौसम में दिन का तापमान पहली बार 15 डिग्री पर पहुंचा। इससे पूर्व अधिकतम तापमान 20 डिग्री के इर्द गिर्द घूम रहा था। रविवार को जिले में अधिकतम तापमान 18 डिग्री था, जो सोमवार को 15 डिग्री रह गया। तापमान में तीन डिग्री की गिरावट व दिन भर हवा बहने से लोगों को दिन में ही शीतलहर का अहसास हुआ।
Winter In Rajasthan : Heavy Cold In Alwar <a  href=
Rajasthan Weather Forecast” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/12/17/winter_5516745-m.jpg”> शाम होते ही जल उठे अलाव

सर्दी का असर तेज होने के कारण शाम होते ही शहर में जगह-जगह अलाव जलाकर लोग तपते दिखे। कृषि व फल मंडी सहित अन्य स्थानों पर सर्दी से राहत के लिए अलाव का सहारा लिया। रात को बिजली घर चौराहे सहित अनेक स्थानों पर लोग अलाव जलाकर तपते नजर आए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी शाम होते ही लोग अलाव के आस पास बैठे दिखे।
खुले में रात गुजारने वालों की मुश्किलें बढ़ी

सर्दी का असर बढऩे से खुले में रात गुजारने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। शहर के बिजली घर चौराहे, सामान्य अस्पताल के आसपास बड़ी संख्या में मजदूर वर्ग के लोग व मरीजों के परिजन खुले में रात बिताते हैं। ऐसे लोग शाम होते ही रैन बसेरे में रात बिताने की ठोर ढूंढते दिखाई दिए। कई लोगों को रैन बसेरे में जगह नहीं मिल पाने से सर्द हवा में खुले में ही रात गुजारनी पड़ी।
आगामी दिनों में और गिर सकता है तापमान

मौसम विभाग का मानना है कि आगामी दिनों में तापमान में और गिरावट हो सकती है, जिससे सर्दी का असर बढऩे की उम्मीद है।

ट्रेंडिंग वीडियो