scriptसर्दी की मिठाईयों से महकने लगी रसोई, घरों में बन रहे हैं देशी घी और मेथी के लडडू | winter sweets | Patrika News

सर्दी की मिठाईयों से महकने लगी रसोई, घरों में बन रहे हैं देशी घी और मेथी के लडडू

locationअलवरPublished: Dec 16, 2019 12:25:08 pm

Submitted by:

Jyoti Sharma

रेडीमेड लडडूओं की भी है मांग
अलवर . सर्दी का मौसम खानपान के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस मौसम में पाचन शक्ति अच्छी रहता है इसलिए जो कुछ भी खाया जाए आसानी से पच जाता है। इसलिए इन दिनों घर घर में कुछ नए पकवान बनने की महक आ रही है।

सर्दी की मिठाईयों से महकने लगी रसोई, घरों में बन रहे हैं देशी घी और मेथी के लडडू

सर्दी की मिठाईयों से महकने लगी रसोई, घरों में बन रहे हैं देशी घी और मेथी के लडडू

रेडीमेड लडडूओं की भी है मांग

अलवर . सर्दी का मौसम खानपान के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस मौसम में पाचन शक्ति अच्छी रहता है इसलिए जो कुछ भी खाया जाए आसानी से पच जाता है। इसलिए इन दिनों घर घर में कुछ नए पकवान बनने की महक आ रही है। कहीं गाजर पाक, अदरक पाक तो कहीं लडडू बनाए जा रहे हैं।पहले घर में बुजूर्ग महिलाएं सर्दी आते ही देशी घी के लडडू तैयार करती थी। लेकिन आजकल महिलाओं के पास समय की कमी के चलते मिठाई की दुकानों पर देशी के लडडू, गोंद के और मेथी के लडडू रेडीमेड मिलने लगे हैं। पुराना कटला जगन्नाथ मंदिर के पास स्थित मिष्ठान विक्रेता शंकर सैनी ने बताया कि इन दिनों देशी घी के लडडूओं की मांग बहुत ज्यादा रहती है। एडवांस में ही लोग बनवा रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी पुराने लोगों को अपने हाथ से लडडू बनाना ही अच्छा लगता है। इसलिए इन दिनों अधिकतर घरों में सर्दियों में लडडू बनाने की महक आ रही है। बाजार में इस समय देशी घी के आटे के लडडूओं की कीमत 400 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से हैं।स्कीम नंबर एक आर्य नगर निवासी कमलेश गोस्वामी ने बताया कि मेथी के लडडू बुजूर्गो के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सर्दी में हाथ पैरों में दर्द और जकडने की समस्या वाले बुजूर्गो के लिए मेथी के लडडू रामबाण औषधि है। इनको खाने से सर्दी आराम से निकल जाती है।
घर में ऐसे तैयार करें मेथी के लडडू

मेथी के लडडू बनाने के लिए सामग्रीमेथी 150 ग्रामगुड 150 ग्रामदेशी घी 1 कटोरीबादाम 1 कटोरी (4 घंटे तक भिगोकर रखें हुए ) मेवा – काजू, पिस्ता, नारियल बूरा आधा कटोरी , 4 से 5 इलायची का पाउडर गोंद एक चौथाई कटोरीकिशमिश एक चौथाई कटोरी
मेथी के लडडू बनाने की विधि

सबसे पहले मेथी दाना को साफ करें। मेथी दानों को मिक्सर ग्रांइडर में डालकर बारीक पीस लें। मेथी के आटे को छलनी से छान लें, बडे दानों को फिर से मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें। अब बादाम को पानी से निकाल छिलका उतारकर छोटे छोटे टुकडों में काट लें। काजू और पिस्ता को भी बारीक काट लें। कडाही में घी डालकर गर्म करें। घी गर्म होते ही इसमें गोंद डालकर पका लें। इस बात का ध्यान रखें कि गोंद को फूलने तक तलना है। गोंद को एक प्लेट में निकाल लें। कडाही में बचे हुए गर्म घी को मेथी पाउडर में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसी कडाही में गुड डालकर पिघलने के लिए रखें। आंच धीमी रखेंगे तो गुड जलेगा। जब तक गुड की चाशनी बन रही है बाकी की तैयारी कर लें। मैथी पाउडर में बादाम, काजू, पिस्ता, इलायची पाउडर,नारियल पाउडर, किशमिश डाल लें। इसके बाद गोंद को मिक्सर जार में या फिर बेलन से कुटकर दरदरा करके मेथी पाउडर में मिला लें। गुड की चाशनी को ज्यादा देर तक नहीं पकाना है। गुड अच्छी तरह से मिलने तक पकाना है। चाशनी तैयार हो जाए तो इसे मेथी पाउडर वाले मसाले में डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे पहले कडछी से चलाकर मिला लें। फिर जब यह हलका ठंंडा हो जाए तो हाथों से मिला लें। मिश्रण से मनचाहे आकार के लडडू बना लें। इन लडडूओं को स्टोर करके भी रख सकते हैं।
लक्ष्मी गोस्वामी, व्याख्याता गवरमेंट सेकंडरी सीनियर स्कूल, न्याणा,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो