scriptविश्व बाइ साइकिल दिवस : मिलिए अलवर के सुपर साइिक्लिस्ट से, साइकिल से करते हैं ऐसे करतब, आप देखते ही रह जाएंगे | World bicycle day : bicycle stuntman shivam and prayas of alwar | Patrika News
अलवर

विश्व बाइ साइकिल दिवस : मिलिए अलवर के सुपर साइिक्लिस्ट से, साइकिल से करते हैं ऐसे करतब, आप देखते ही रह जाएंगे

विश्व बाइ साइकिल दिवस पर हम आपकी मुलाकात कराते हैं साइकिल को ही अपनी दुनिया मान चुके अलवर के शिवम व प्रयास से।

अलवरJun 03, 2018 / 10:02 am

Prem Pathak

World bicycle day : bicycle stuntman shivan and prayas of alwar

विश्व बाइ साइकिल दिवस : मिलिए अलवर के सुपर साइिक्लिस्ट से, साइकिल से करते हैं ऐसे करतब, आप देखते ही रह जाएंगे

अलवर. चौपहिया और दुपहिया वाहनों के बावजूद साइकिल चलाने का क्रेज अब भी बरकरार है। साइकिल प्रदूषण नहीं करती और शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए अनुकूल है। अलवर में प्रतिदिन 15 से 20 साइकिल बिकती हैं। विश्व बाइ साइकिल दिवस के अवसर पर अलवर में आज सुबह 6 बजे साइकिल प्रमियों की ओर से नंगली सर्किल से फौजी राज ढाबे तक साइकिल रैली निकाली गई। इसका उद्देशय अलवर में लोगों को साइकिल के प्रति जागरुक करना है। इस रैली के माध्यम से अलवर के साइकिल प्रमियों को जोडकऱ समाज में सकारात्मक संदेश दिया गया।
इस रैली के माध्यम से शहर वासियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया गयाा। इस रैली के संयोजक शिवम नरुका ने बताया कि साइकिल चलाने की वजह से ही वे पूरी तरह फिट हैं। वे पहले भी कई बार साइकिल रैली निकालते हैं, लेकिन इस बार विश्व बाइ साइकिल दिवस पर उन्होने इसे बड़े स्तर पर आयोजित करने का सोचा है।
अलवर में साइकिल के हैं हजाारों फैन

अलवर के शिवम नरुका व प्रयास साइकिल चलाकर लोगों को जागरुक करने का कार्य कर रहे हैं। वे साइकिल पर हैरत अंगेज करतब कर लोगों को आकर्षित करते हैं। वे शहर में साइकिल से यात्रा कर लोगों को फिट रहने का मंत्र समझा रहे हैं। इसके साथ ही ये साइकिल स्टंट की वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं। इन्हें दो पंजाबी गानों में स्टंट करने का मौका भी मिला है। इसके साथ वे साइकिल कंपनी के विज्ञापन में भी काम कर चुके हैं।
स्टंट ऐसे की आप देखते रह जाएं

अलवर के शिवम नरुका व प्रयास दोनों साइकिल से तरह-तरह के करतब करते हैं। वे कई किलोमीटर तक साइकिल को एक टायर पर आसानी से चला लेते हैं। इसके साथ ही वे साइकिल की सीट पर सिर के बल खड़े होकर साइकिल चला लेते हैं। प्रयास एक अंर्तराष्ट्रीय साइकिल रेस में विश्व में 22वें स्थान पर आ चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो