scriptटीकाकरण में गड़बड़ी तो नहीं? बुजुर्ग दंपती की मौत के तीन माह बाद लगी वैक्सीन | Wrong with vaccination? Vaccine administered three months after the de | Patrika News

टीकाकरण में गड़बड़ी तो नहीं? बुजुर्ग दंपती की मौत के तीन माह बाद लगी वैक्सीन

locationअलवरPublished: Jan 19, 2022 01:40:13 am

 
मालाखेड़ा के कैरवाड़ा निवासी दंपती की पिछले साल हुई थी मृत्यु

टीकाकरण में गड़बड़ी तो नहीं? बुजुर्ग दंपती की मौत के तीन माह बाद लगी वैक्सीन

टीकाकरण में गड़बड़ी तो नहीं? बुजुर्ग दंपती की मौत के तीन माह बाद लगी वैक्सीन

अलवर ञ्च पत्रिका. टीकाकरण की गति को लेकर भले ही तमाम दावे किए जा रहे हों, लेकिन इसकी वास्तविकता पर सवाल उठने लगे हैं। अलवर जिले में टीकाकरण को लेकर एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें बुजुर्ग दंपती की मौत पिछले साल हुई और फोन पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगने का मैसेज 18 जनवरी को आया।

कोविन एप पर उनके नाम का टीकाकरण प्रमाण पत्र भी जारी हो गया। दरअसल, मालाखेड़ा क्षेत्र के कैरवाड़ा गांव निवासी उम्मेद सिंह की पिछले साल 29 अक्टूबर और उनकी पत्नी हीरा बाई की 26 सितंबर को मृत्यु हो गई थी, लेकिन उनके बेटे के मोबाइल पर मंगलवार को दूसरी डोज लगने का मैसेज आया। मृतक दंपति के बेटे जितेन्द्र सिंह ने बताया कि उन्होंने पहले इस संदेश को फ्रॉड समझा, लेकिन फिर कोविन एप पर लॉगिन किया तो वहां उनके माता-पिता को हल्दीना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में दोपहर पौने तीन बजे वैक्सीन की दूसरी डोज लगना पाया गया। प्रमाण पत्र में टीका लगाने वाली स्वास्थ्यकर्मी का नाम राधारानी लिखा हुआ है।
दोनों वैक्सीन के समय में 10 माह का अंतराल
बुजुर्ग दंपती को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज गत वर्ष 15 मार्च को लगाई गई थी, इसके 84 दिन बाद दोनों को दूसरी डोज भी लगवा दी गई। लेकिन कोविन वेबसाइट पर उम्मेद सिंह और हीराबाई को वैक्सीन की दूसरी डोज लगने की तारीख 18 जनवरी 2022 लिखी गई है। परिवार ने इस गड़बड़ी की शिकायत सीएमएचओ कार्यालय में दी। लेकिन वहां इस खामी का कारण पता नहीं चल सका। चिकित्सा अधिकारियों ने केवल शिकायत दर्ज कर लेने की बात कही। जिले में पहले भी गलत कोरोना प्रमाण पत्र को लेकर भी शिकायतें मिल चुकी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो