प्रशिक्षित बालक-बालिकाओं ने योग क्रियाओं का किया रोमांचक प्रदर्शन

अलवर. प्राकृतिक चिकित्सा योग केंद्र पर योगाभ्यास शिविर का 21 वें दिन शनिवार को समापन हो गया। शिविरार्थी साधकों ने योग प्रशिक्षकों के निर्देशन में योग क्रियाओं का अभ्यास किया।

By: Hiren Joshi

Published: 07 Jul 2019, 12:53 PM IST


केंद्र से प्रशिक्षित बालक-बालिकाओं और युवाओं ने समूह में मंच पर प्रस्तुति दी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि शहर विधायक संजय शर्मा ने शिविर आयोजन समिति की अलवर में योग एकेडमी खुलवाने संबंधी मांग को पूरा कराने के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की केंद्रीय योग प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में यह 21 दिवसीय शिविर शुरू हुआ था।
अलवर में गांधी स्वास्थ्य सदन समिति की ओर से संचालित प्राकृतिक चिकित्सा योग केंद्र पर यह शिविर 16 जून से 6 जुलाई तक आयोजित किया गया। उद्योगपति विजय डाटा की अध्यक्षता एवं शहर विधायक संजय शर्मा के मुख्य आतिथ्य में इस नि:शुल्क योग शिविर के समापन समारोह में नगर परिषद सभापति अशोक खन्ना, डॉ. के.के गुप्ता, डॉ. एससी मित्तल, समाजसेवी दौलत राम हजरती, महेन्द्र तनेजा, शिक्षाविद एमपीएस चन्द्रावत विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इस अवसर पर आयकर अधिकारी बिशन कालरा सहित गणमान्य लोग मौजूद थे। मंच संचालन प्रहलाद पुष्पद ने किया। योग प्रशिक्षक डॉ. अशोक शर्मा, डॉ. प्रमिला, डॉ. जितेन्द्र सेन के पर्यवेक्षण एवं निर्देशन में प्राकृतिक चिकित्सा व योग प्रशिक्षण लेने वाले साधकों ने समापन अवसर पर योग क्रियाओं का प्रभावी ढंग से मंच पर प्रदर्शन किया।
इस दौरान योगा रेफरी व अंतरराष्ट्रीय कथक नृत्यांगना डॉ. अनुरिता झा के निर्देशन में बालिकाओं ने मां सरस्वती एवं भगवान शिव की शास्त्रीय नृत्य शैली पर आधारित वंदना प्रभावी ढंग से प्रस्तुत की। इसके बाद बालक-बालिकाओं व युवाओं ने रिद्म आधारित योग क्रियाओं एवं योगासनों का प्रदर्शन करते हुए उपस्थित अतिथिगणों एवं साधक समुदाय को चकित करते हुए उनमें भी स्वास्थ्य क्रांति लाने के लिए जोशभर दिया। शिविर आयोजक एवं गांधी स्वास्थ्य सदन समिति के मंत्री सुशील झालानी ने प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत किया।

Hiren Joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned