रेलवे ने बदले नियम, अब नहीं मिलेगा यह टिकट

रेलवे ने बदले नियम, अब नहीं मिलेगा यह टिकट

Himanshu Sharma | Publish: Dec, 07 2017 03:23:32 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है, पहले मिलने वाला यह टिकट अब नहीं मिलेगा।

अगर आप किसी कारण से ट्रेन में टिकट बुक नहीं करा पाए हैं व करंट टिकट के भरोसे सफर करने का सोच रहे हैं तो, सावधान रहें। आपको करंट टिकट नहीं मिलेगा। अगर गलती से ट्रेन में चढ़ भी गए हैं तो, आप बिना टिकट ही समझा जाएगा व रेलवे के नियम के हिसाब से जुर्माना देना होगा। दरअसल, रेलवे ने करंट टिकट सुविधा बंद कर दी है। यात्रियों को अब आरक्षण केंद्र व ऑन लाइन टिकट बुक कराना होगा।


अलवर जंक्शन से शताब्दी एक्सप्रेस, गरीब रथ ट्रेन, डबल डेकर ट्रेनों में करंट टिकट मिलता था। जैसे ही ट्रेन रेवाड़ी व बांदीकुई स्टेशन से रवाना होती थी, अलवर जंक्शन पर ट्रेन में खाली सीट की स्थिति का पता चल जाता था। एेसे में अलवर जंक्शन की टिकट खिडक़ी से यात्रियों को करंट टिकट मिल जाता था, लेकिन अब यह सुविधा रेलवे ने बंद कर दी है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि टिकटों की चोरी रोकने के लिए रेलवे की तरफ से यह कदम उठाया गया है। दरअसल टीसी सीट बेच देते थे, आए दिन इसकी शिकायतें मिलती थी। रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि इससे टिकटों की चोरी पर रोक लगेगी। लेकिन करंट टिकट सुविधा बंद होने से यात्रियों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है।


आधा घंटे पहले तक बुकिंग सुविधा:

यात्री ट्रेन चलने से आधे घंटे पहले तक रेलवे के आरक्षण केंद्र व ऑन लाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करा सकते हैं। आधे घंटे पहले मिलने वाला टिकट यात्रियों के लिए बड़ा सुविधाजनक होता है। ट्रेन में सीट खाली होने पर यात्रियों को टिकट मिल सकेगा।


यात्री ट्रेन चलने से आधे घंटे पहले तक आरक्षण केंद्र व ऑन लाइन टिकट बुक करा सकते हैं। ट्रेन के बीच में पडऩे वाले स्टेशनों पर करंट सुविधा अभी बंद कर दी गई है।
तरुण जैन, जनसम्पर्क अधिकारी, उत्तर पश्चिम रेलवे, जयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned