सेना भर्ती रैली में जोश, जुनून व जज्बे के आगे सर्दी के तेवर पड़े ढीले

सेना भर्ती रैली में जोश, जुनून व जज्बे के आगे सर्दी के तेवर पड़े ढीले

Rajeev Goyal | Updated: 07 Jan 2018, 12:05:28 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

गिरते तापमान में भी डटे रहे युवा, सेना भर्ती रैली में युवाओं को एक साथ दो-दो परीक्षाओं से गुजरना पड़ा। पहले हाड़ कंपाने वाली सर्दी ने उनकी परीक्षा ली।

 

-

- अलवर में सेना भर्ती रैली

अलवर. सेना भर्ती रैली में युवाओं को एक साथ दो-दो परीक्षाओं से गुजरना पड़ा। पहले हाड़ कंपाने वाली सर्दी ने उनकी परीक्षा ली। इसके बाद सेना के अधिकारियों ने दौड़, लम्बी कूद आदि के माध्यम से उनका परीक्षण किया। खास बात ये थी कि दोनों ही परीक्षा में अलवर के युवा खरे उतरे। एक डिग्री तापमान में भी उनके कदम नहीं डिगे। देश प्रेम का जज्बा लिए युवाओं ने पूरे जोश व उत्साह से भर्ती में हिस्सा लिया। इस दिन देर रात से ही युवाओं का स्टेडियम व इसके आस-पास जुटना शुरू हो गया। स्थिति ये थी सुबह तीन बजे ही भर्ती के लिए लाइन लग गई। हालांकि सुबह 4 बजे सेना के अधिकारियों ने पहले बैच को दौड़ के लिए बुलाया, लेकिन तब तक दूसरा बैच कतार में लग गया।

 

दूसरे के प्रवेश कार्ड पर दौड़ा युवा

भर्ती में पहले दिन एक युवक दूसरे के प्रवेश कार्ड पर अपना फोटो लगा प्रवेश कर गया। उसने दौड़ भी पूरी कर ली और उसमें पास हो गया। इसके बाद जब सैन्य अधिकारियों ने उसके दस्तावेज की जांच की तो मामला खुला। इस पर युवक को भर्ती से बाहर किया गया। इसी प्रकार करीब 20-30 अभ्यर्थी पिछले साल के प्रवेश पत्र लेकर आए और भर्ती में शामिल होने का प्रयास किया, जिन्हें गेट पर ही रोक दिया गया।

 

चप्पे-चप्पे पर तैनात रही पुलिस

सेना भर्ती के दौरान स्टेडियम व उसके आस-पास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। इस दौरान उपद्रवियों को खदेडऩे के लिए घुड़सवार जवान भी तैनात रहे। पुलिस के आला अधिकारी भी प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनाए रहे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्यामसिंह ने बताया कि भर्ती को लेकर पुलिस की अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं, जो दिन व रात स्टेडियम व उसके आस-पास के क्षेत्र में मुस्तैदी से तैनात हैं।

 

केवल प्रवेशपत्र वाले युवाओं को ही प्रवेश

भर्ती में केवल प्रवेश पत्र साथ लाने वाले युवाओं को ही प्रवेश दिया जा रहा है। भर्ती में किसी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दलालों पर भी नजर रखी जा रही है।

मोहनेश सिंह, सेना भर्ती अधिकारी

----------------------------------------------

फैक्ट फाइल-

अलवर, सवाई माधोपुर व दौसा से कुल आवेदन- 47 हजार 755

अलवर जिले से तहसीलवार आवेदन


तहसील बानसूर से 5908, बहरोड़ से 5876, मुण्डावर से 4530, अलवर से 4491, कोटकासिम से 2608, लक्ष्मणगढ़ से 2430, किशनगढ़बास से 1567, तिजारा से 2184, राजगढ़ से 1726, कठूमर से 2757, रामगढ़ से 1673 तथा थानागाजी से 1914 युवाओं ने सेना में भर्ती केे लिए आवेदन किए है। इस बार सेना भर्ती में अलवर जिले से सबसे अधिक बानसूर क्षेत्र के तथा सबसे कम रामगढ़ क्षेत्र के युवाओं ने आवेदन किए है।


ये रहेगा आगामी भर्ती कार्यक्रम

दिनांक 7 जनवरी को किशनगढ़बास, बानसूर के 7475 अभ्यर्थी
दिनांक 8 जनवरी को तिजारा, राजगढ़, कठूमर के 6667 अभ्यर्थी
दिनांक 9 जनवरी बहरोड़, रामगढ़ के 7449 अभ्यर्थी
दिनांक 10 जनवरी को सवाई माधोपुर व दौसा के 6092 अभ्यर्थी
दिनांक 11 जनवरी को दौसा 5923 अभ्यर्थी
सेना भर्ती रैली में भाग लेगें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned