scriptअलवर को स्वच्छ रखने के लिए हुई मीटिंग, खुले में शौच मुक्त गावों के लिए आई यह खबर | zila parishad meeting organised in alwar | Patrika News

अलवर को स्वच्छ रखने के लिए हुई मीटिंग, खुले में शौच मुक्त गावों के लिए आई यह खबर

locationअलवरPublished: Mar 14, 2018 02:35:57 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर ओडीएफ घोषित हो गया। लेकिन इस घोषणा में कितनी सच्चाई है, समिति इसकी जांच करेगी।

zila parishad meeting organised in alwar
अलवर. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की पंचायत समितिवार भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा बैठक मंगलवार को जिला प्रमुख रेखा राजू यादव की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में हुई। बैठक में कागजों में ग्राम पंचायतों को ओडीएफ किए जाने की मिल रही शिकायतों के बाद जिला प्रमुख की अध्यक्षता में एक समिति गठित कर ग्राम पंचायतों का भौतिक सत्यापन रेण्डम प्रक्रिया से कराया तय किया गया। समिति में जिला स्तरीय अधिकारी, संबंधित पंचायत समिति का प्रधान, विकास अधिकारी, जिला पार्षद, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच व वार्ड पंच को सदस्य के रूप में शामिल किया गया।
यह समिति प्रत्येक पंचायत समिति की कम से कम दो ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण कार्यों का भौतिक सत्यापन करेगी। इससे पूर्व बैठक में जिला प्रमुख ने ओडीएफ ग्राम पंचायतों की पंचायत समिति स्तर से की गई रिपोर्टिंग प्रक्रिया पर असंतोष जताया। बैठक में उप जिला प्रमुख रमन गुलाटी ने ग्राम पंचायतों के बस स्टैण्ड, धार्मिक मेला स्थल, मुख्य बाजार आदि में सामुदायिक शौचालय कॉम्पलेक्स निर्माण का सुझाव दिया। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशदीप ने विकास अधिकारियों को शौचालय निर्माण पर दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बेसलाइन सर्वे से वंचित पात्र परिवारों को योजनाओं से लाभान्वित करने को कहा। बैठक में जिले की समस्त पंचायत समितियों के विकास अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारियों ने भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो