क्वारंटाइन सेंटरों में रोजाना मिलेगी पौने दो सौ रुपए की डाइट

साफ सफाई का भी रखा जाएगा ख्याल
वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने लिया संज्ञान

By: Chandra Prakash sain

Published: 16 May 2020, 11:19 PM IST

चंडीगढ़. हरियाणा में चल रहे क्वारंटाइन सेंटरों में निम्न स्तर का खाना मिलने और साफ सफाई के बेहतर प्रबंध नहीं होने के वीडियो वायरल होने का संज्ञान लेते हुए हरियाणा सरकार ने क्वारंटाइन सेंटरों में रहने वालों की डाइट में सुधार करने और साफ-सफाई का बेहतर प्रबंध करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार कोविड अस्पतालों से आई सूचनाएं सही हैं, जबकि क्वारंटाइन सेंटरों में किसी तरह की अनियमितताएं नहीं हैं। प्रदेश सरकार ने अब कोविड अस्पताल में उपचाराधीन मरीज की डाइट मनी 65 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 175 रुपये प्रतिदिन कर दी है।
प्रदेश में 11 कोविड अस्पताल हैं, जहां कोरोना पाजिटिव मरीजों का इलाज हो रहा है। यहां करीब चार सौ एक्टिव मरीज हैं। काफी मरीज ठीक होकर जा चुके हैं। चूंकि खाने का पूरे दिन का रेट काफी कम था, इसलिए खाने की क्वालिटी में अंतर पड़ गया था। मरीजों को सुबह, दोपहर व शाम के खाने में पौष्टिक आहार मिलना कम हो गया था। ऐसी पहली सूचना खानपुर से आई, जिसके बाद गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने डाइट के रेट संशोधित कर इसे 175 रुपये प्रतिदिन कर दिए, जिसमें तीनों समय का आहार शामिल है।
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि वह हर जिले से रिपोर्ट लेते हैं, लेकिन कहीं से अभी ऐसी सूचना मेरे तक नहीं पहुंची है। प्रदेश के क्वारंटाइन सेंटरों में 27 हजार 984 बेड की व्यवस्था है। इसके अलावा आइसोशलन बेड 9040,आईसीयू बेड 2075 तथा अस्पतालों में वेंटीलेटर 1047 हैं। दो लाख 68 हजार 587 मास्क, एक लाख दो हजार 509 पीपीई किट और जरूरी उपकरणों का पूरा बंदोबस्त किया गया है। अनिल विज के अनुसार हरियाणा में स्थिति काफी कंट्रोल है, लेकिन हमारी तैयारी खराब से खराब स्थिति से भी निपटने की है। उन्होंने बताया कि एनसीआर के जिलों में बनाए गए क्वारंटाइन केंद्रों में जो लोग अपने खर्चे पर रुके हैं, उन्हें होटलों में ठहराया गया है। होटल में रुकने वालों के टेस्ट भी उनके खुद के खर्चे पर किए जा रहे हैं।

https://www.patrika.com/haryana-news/

Corona virus
Chandra Prakash sain Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned