scriptऐसे बढ़ेगा आक्सीजन का स्तर! आप भी जाने और जुड़े… | Green volunteers will become 'protectors' of greenery. | Patrika News

ऐसे बढ़ेगा आक्सीजन का स्तर! आप भी जाने और जुड़े…

locationअंबालाPublished: Mar 16, 2020 01:00:57 am

Submitted by:

satyendra porwal

ग्रीन वालेंटियर बनेंगे हरियाली के ‘रक्षकÓ। हरियाणा प्रदेश के हर जिले में 50 गांवों में लगाए जाएंगे पौधे।

ऐसे बढ़ेगा आक्सीजन का स्तर! आप भी जाने और जुड़े...

ऐसे बढ़ेगा आक्सीजन का स्तर! आप भी जाने और जुड़े…

चंडीगढ़. प्रदेश में हरियाली को बढ़ाने के लिए वन विभाग की ओर से हर जिले में पौधगिरी अभियान चलाया जा रहा है। लिहाजा अब हरियाली को कायम रखने के लिए हर जिले में ग्रीन वालेंटियर बनाए जाएंगे, जो हरियाली के रक्षक के रूप में कार्य करेंगे। अलबत्ता इस अभियान में वन विभाग से लेकर उपायुक्त व सरपंचों की भी अहम भागेदारी रहेगी। अहम पहलू यह है कि वन विभाग की ओर से हर जिले में 50 गांवों का चयन पौधरोपण के लिया गया है। मसलन, 1100 गांवों में हरियाली का रकबा बढऩे के साथ सात जिलों में आक्सीजन का स्तर भी बढ़ेगा। वन विभाग हरियाली को बढ़ाने के लिए इतना संजीदा है कि ग्राम पंचायत व ग्रामीणों को मुफ्त में पौधे भी उपलब्ध करा जाएंगे।
साप्ताहिक प्रकृति की होगी पाठशाला
पौधरोपण अभियान को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रदेश के 1100 गांवों के एरिया में पडऩे वाले स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालयों में साप्ताहिक प्रकृति की पाठशाला का आयोजन होगा। इस पाठशाला में न केवल वन विभाग के अफसर बल्कि पर्यावरणविद, ग्रीन वालंटियर, सेवानिवृत प्रोफेसर, जलमैन भी इस पाठशाला के जरिए विद्यार्थियों को पेड़ों का महत्व व प्रकृति से अवगत कराएंगे।
वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर के मुताबिक प्रदेश में वन का एरिया बढ़ाया जाएगा। इसके लिए वे वन विभाग के आला अधिकारियों को आदेश जारी कर चुके हैं। वन विभाग ने इसी आधार पर यह नई योजना तैयार की है।
हरियाली और बढ़ाए जाने की योजना: कौर
वन विभाग की पीसीसीएफ डॉ. अमरेंद्र कौर का कहना है कि प्रदेश के 1100 गांवों में हरियाली और बढ़ाए जाने की योजना बनाई गई है। हर जिले से करीब 50 गांवों का चयन किया गया है। जल्द ही इस संदर्भ में सभी जिलों के डीसी के साथ बैठक होगी। यही नहीं गांवों में ग्रीन वालेंटियर तैयार किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो