scriptराष्ट्रपति-प्रधानमंत्री की अगुवानी में जुटे हरियाणा-पंजाब-चंडीगढ़ | Haryana-Punjab-Chandigarh converged in the leadership President- PM | Patrika News

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री की अगुवानी में जुटे हरियाणा-पंजाब-चंडीगढ़

locationअंबालाPublished: Mar 20, 2018 10:27:48 pm

राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश भर के राज्यपालों की अगुवानी की तैयारियां शुरू हो गई हैैं।

modi, kovind

चंडीगढ़। राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश भर के राज्यपालों की अगुवानी की तैयारियां शुरू हो गई हैैं। पहली बार दिल्ली से बाहर चंडीगढ़ में मई के पहले सप्ताह में राज्यपालों का सम्मेलन होने जा रहा है। इसकी मेजबानी पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ मिलकर करेंगे।


पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर, हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी और दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत चंडीगढ़ यूटी के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को राज्यपालों के सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा की। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत विभिन्न अधिकारियों ने इस कार्यक्रम को भव्य स्वरूप देने के साथ ही सुरक्षा बंदोबस्त पर भी देर तक मंथन किया।


चंडीगढ़ यूटी के गृह सचिव अनुराग अग्र्रवाल, चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार परिमल राय और हरियाणा-पंजाब के अधिकारियों ने बैठक में प्रस्तावित कांफ्रेंस का खाका पेश किया। पंजाब राजभवन में हुई इस बैठक के दौरान बताया गया कि 12 मई से 31 मई के बीच चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रन-वे रिपेयर होना है, इसलिए राज्यपालों का यह सम्मेलन 12 मई से पहले ही प्रस्तावित है। लिहाजा तैयारियों पर अभी से निगाह रखी जानी चाहिए।


बैठक में हरियाणा और पंजाब ने लगे हाथ चंडीगढ़ यूटी में दोनों राज्यों के अधिकारियों की तैनाती के अनुपात पर भी चर्चा की। अभी तक 60 फीसदी अधिकारी पंजाब के और 40 फीसदी अधिकारी हरियाणा के तैनात किए जाने का प्रावधान है, लेकिन हरियाणा हरियाणा को अक्सर इस बात पर आपत्ति रहती है कि उसके अफसरों को चंडीगढ़ यूटी में पूरा प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाता।


बैठक में जानकारी दी गई कि चंडीगढ़ के यूटी गेस्ट हाउस में राज्यपालों का सम्मेलन हो सकता है। हरियाणा और पंजाब राजभवनों के बीच की दीवार को हटाकर यूटी गेस्ट हाउस से जोड़ा जा सकता है, ताकि सुरक्षा में किसी तरह का व्यवधान पैदा न हो सके। बैठक में राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सिक्योरिटी के मुद्दे पर खास तौर से चर्चा होने की सूचना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो