script

IRCTC : आईआरसीटीसी की साइट हैक कर चला रहे थे धंधा, रेलवे पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

locationअम्बेडकर नगरPublished: Oct 23, 2018 11:39:33 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

जिले के टांडा कस्बे में रेलवे पुलिस की लखनऊ से आई विजलेंस टीम ने छापा मारकर दो युवकों को हिरासत में लेने के साथ साइबर कैफे से कई कम्प्यूटर और लैपटॉप भी अपने साथ ले गए हैं।

IRCTC website hack for tatkal ticket booking

IRCTC : आईआरसीटीसी की साइट हैक कर चला रहे थे धंधा, रेलवे पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

अम्बेडकर नगर. देश में यात्रियों के आवागमन के लिए सरकार द्वारा सबसे बड़ी सेवा रेलवे के जरिए दी जाती है। रेलवे में भीड़ को देखते हुए सरकार ने रिजर्वेशन की व्यवस्था लागू कर रखी है और तत्काल सेवा के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। जिसमें इमरजेंसी में यात्रा करने वालों को तत्काल सेवा के माध्यम से सरकार द्वारा अधिक धन वसूल कर तत्काल की सुविधा दी जाती है, लेकिन इसी सुविधा में सेंधमारी कर तत्काल सेवा पर कुछ साइबर एक्सपर्ट न सिर्फ बड़ी कमाई कर रहे हैं बल्कि जरूरत मंदों को टिकट न मिलने से उनके यात्रा को भी प्रभावित कर रहे हैं।

कई बार इस तरह के मामले सामने आते रहे हैं और ऐसे ही एक मामले में साइबर कैफे चलाने वालों के खिलाफ रेलवे विभाग की बड़ी कार्रवाई सामने आई है। जिले के टांडा कस्बे में रेलवे पुलिस की लखनऊ से आई विजलेंस टीम ने छापा मारकर दो युवकों को हिरासत में लेने के साथ साइबर कैफे से कई कम्प्यूटर और लैपटॉप भी अपने साथ ले गए हैं।

साइबर कैफे के साथ चलाते थे ट्रैवल एजेंसी

टांडा के सबसे व्यस्त चौराहा जुबेर चौराहे पर स्थित साइबर कैफे चलाने वाले दोनों युवक अपने अपने कैफे के साथ साथ ट्रैवल एजेंसी भी चलाते रहे हैं, जिसमें इनके द्वारा आईआरसीटीसी से लाइसेंस लेकर रेलवे टिकटों की भी बुकिंग की जाती रही है। जानकारी के अनुसार इसी साइबर कैफे से रेलवे के आरक्षण प्रणाली में सेंधमारी करते हुए तत्काल टिकटों का रिजर्वेशन करते थे, जिसमें उनकी लंबी कमाई होती रही। टिकट जारी होने के इस तरह के मामले में देश में छापेमारी की कार्रवाई चलती रहती है। छापेमारी के क्रम में सोमवार को नगर में भी दो साइबर कैफे पर रेलवे विजलेंस के अधिकारियों ने छापा मारकर उनके कम्प्यूटर आदि लेकर जांच के लिए चले गए हैं।

कम्प्यूटर व मानीटर की जांच

रेलवे विजलेंस में तैनात रेलवे पुलिस फोर्स के उप पुलिस अधीक्षक मो नसीम के नेतृत्व में सोमवार दोपहर नगर के जुबेर चौराहे पर स्थित सहारा ट्रेवल्स व वसीम ट्रेवल्स पर छापा मारकर उनके कम्प्यूटर आदि लेकर दोनों ट्रेवल्स संचालकों को भी हिरासत में लेकर अकबरपुर रेलवे स्टेशन कार्यालय लेकर चले गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अभी कम्प्यूटर व मानीटर की जांच चल रही है। जांच के बाद ही कुछ बताया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो