ऋण माफी का मिला प्रमाण पत्र, किसानों के चेहरों पर बिखरीं खुशियां

किसानों के द्वारा प्रदेश भर में लिए गए फसली ऋण पर एक लाख रुपए तक की धनराश् िमाफ कर दी है

By: shatrughan gupta

Published: 11 Sep 2017, 06:43 PM IST

अंबेडकर नगर. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी की तरफ से अपने संकल्प पत्र में किसानों की कर्जमाफी के लिए किए गए वादे को प्रदेश सरकार ने पूरा करना शुरू कर दिया है। इसके लिए किसानों के द्वारा प्रदेश भर में लिए गए फसली ऋण पर एक लाख रुपए तक की धनराश् िमाफ कर दी है। अंबेडकर नगर जिले में किसानों के एक लाख रुपए तक के माफ किए गए फसली ऋण के प्रमाण पत्र का वितरण ऋण मोचन योजना के तहत जिले में कार्यक्रम आयोजित कर किया गया। जिले के प्रभारी और प्रदेश सरकार के लघु सिंचाई मंत्री डॉ. एसपी सिंह बघेल ने किसानों को ऋण मोचन प्रमाण पत्र का वितरण किया। इस योजना के तहत पूरे जिले के 67 हजार चार सौ 63 किसान को लाभ मिलेगा, जिसके पहले चरण में 15 हजार से अधिक किसानों को ऋण मुक्ति का प्रमाण पत्र दिया गया।

किसानों के फसली ऋण के माफ करने के वादे के अनुसार अंबेडकर नगर में आयोजित ऋण मोचन योजना में किसानों को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री बघेल ने कहाकि जिस प्रदेश में किसान खुशहाल होगा, वहां सभी लोग खुशहाल होंगे। उन्होंने कहाकि लोग भाजपा को व्यापारियों की पार्टी कहते हैं, लेकिन अगर यह बात मान भी ली जाए तो भी बिना किसानों की खुशहाली के कोई व्यापारी खुश नहीं रह सकता। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए प्रयास करने चाहिए, जिससे भविष्य में किसानों को ऋण न लेना पड़े।

चुनाव में किए गए वादे पूरा करेगी योगी सरकार
पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रभारी मंत्री बघेल ने कहाकि यह बहुत खुशी की बात है कि उनकी पार्टी ने चुनावी संकल्प पत्र में जो वादा किसानों से किया था, आज उसमें से लघु एवं सीमांत किसानों से किए गए एक संकल्प को पूरा कर रही ह। उन्होंने बताया कि अम्बेडकर नगर में कुल 67 हजार चार सौ 63 किसान लाभान्वित हुए है, जिसमें दो सौ तिहत्तर करोड़ रुपए का भार सरकार पर पड़ेगा। उन्होंने कहाकि चुनाव में किए संकल्प पांच साल के लिए होते हैं और सरकार सभी कार्यों को चुनाव में जाने से पहले पूरा करेगी।

अम्बेडकर नगर से भाजपा सांसद डॉ. हरिओम पांडेय ने किसानों को संबोधित करते हुए कहाकि ऋण मोचन के प्रथम चरण में इस जिले के 15 हजार तीन सौ आठ किसानों को ऋण माफी का प्रमाण पत्र दिया गया, जिसमें 70 हजार से लेकर एक लाख तक के किसानों के बकाए को शामिल किया गया है, जिसमे 84 करोड़ से अधिक की धनराशि सरकार माफ कर रही है। उन्होंने कहाकि इस योजना से उत्तर प्रदेश ही नहीं, देश के किसान भी लाभान्वित होंगे। सांसद ने किसानों की प्रशंसा करते हुए कहाकि अम्बेडकर नगर का किसान काफी अग्रणी है और अन्य प्रान्तों की तरह प्रदेश का कोई भी किसान आत्महत्या करना तो दूर ऐसा सोच भी नहीं सकता है। आलापुर की विधायक अनीता कमल ने भी किसानों को संबोधित किया।

Bharatiya Janata Party BJP
Show More
shatrughan gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned