भारत बंद का यहां हुआ जबरदस्त आयोजन, जाम लगाकर सवर्ण जातियों ने किया प्रदर्शन

भारत बंद का यहां हुआ जबरदस्त आयोजन, जाम लगाकर सवर्ण जातियों ने किया प्रदर्शन

Abhishek Gupta | Publish: Sep, 06 2018 10:48:37 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

एससी/एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिये गए आदेश के बाद केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा के माध्यम से संशोधन किए जाने के खिलाफ पूरे देश में सरकार के इस कदम का विरोध किया जा रहा है।

अम्बेडकर नगर. एससी/एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिये गए आदेश के बाद केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा के माध्यम से संशोधन किए जाने के खिलाफ पूरे देश में सरकार के इस कदम का विरोध किया जा रहा है। अम्बेडकर नगर जिले में भी ब्राह्मण सभा और अन्य सवर्ण जातियों द्वारा इस एक्ट में किये गए संशोधन के खिलाफ जमकर विरोध देखने को मिला। जिले के आलापुर तहसील और जिला मुख्यालय पर जगह-जगह भारत बंद के पक्ष में हजारों की संख्या में लोगों ने प्रदर्शन कर सड़क जाम किया।

इस तरह से आक्रामक दिखे प्रदर्शन कारी-
इस एक्ट के विरोध जिस तरह से किया जा रहा उसे भिंकिसी तरह से जायज नही कहा जा सकता है। विरोध करने वाले लोगों ने हाथों में तख्ती और बैनर लेकर रैली निकाली और सरकार विरोधी नारे लगाये। इतना ही नहीं एससीएसटी को लेकर आक्रोश इस कदर था कि प्रदर्शन कर रहे लोग तहसील तिराहे पर पहुंचकर सड़क जाम कर दिए, जिससे दूर दूर तक लंबा जाम लग गया। हालांकि इस मौके पर सुरक्षा को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने प्रधानमंत्री का पुतला भी फूंका और एससीएसटी को वापस करने की मांग की, लेकिन पुलिस फोर्स मूकदर्शक बनी रही।

लोकसभा चुनाव में पड़ सकता है विपरीत असर-
अम्बेडकर नगर जिला वैसे तो राजनीगिक दृष्टिकोण से दलित और पिछड़ा वर्ग बाहुल्य है, लेकिन इस एक्ट को लेकर जिस तरह से सवर्ण समाज के लोग सरकार के विरोध में सामने आए हैं, उसका सीधा असर आगामी लोकसभा चुनाव में दिखाई पड़ने की प्रबल संभावना बताई जा रही है, क्योकि सवर्ण समाज का बड़ा हिस्सा भाजपा के ही पक्ष में माना जाता है और पिछले लोकसभा चुनाव में सवर्ण और पिछड़ा वर्ग मिलकर भाजपा के पक्ष में मतदान कर पहली बार यह सीट भाजपा के खाते में डाली थी।

Ad Block is Banned