दुर्घटना में मृत हुए छात्र के पिता ने दी तहरीर, प्रिंसिपल और अज्ञात वाहन चालक पर मुकदमा दर्ज

Akanksha Singh

Publish: Oct, 13 2017 07:44:34 (IST) | Updated: Oct, 13 2017 01:10:38 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
दुर्घटना में मृत हुए छात्र के पिता ने दी तहरीर, प्रिंसिपल और अज्ञात वाहन चालक पर मुकदमा दर्ज

मृतक छात्र के पिता विजय कुमार सिंह ने प्रिंसिपल और अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

अम्बेडकर नगर. जिले के टांडा स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल की गंभीर लापरवाही के कारण स्कूल में पढने वाले कक्षा 11 के छात्र विपुल सिंह की दुर्घटना में हुई मौत के मामले में साफ़ तौर पर स्कूल प्रशासन की गंभीर लापरवाही सामने आने बाद मृतक छात्र के पिता विजय कुमार सिंह ने प्रिंसिपल और अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। 11 अक्टूबर को डी ए वी पब्लिक स्कूल में आयोजित पांचवां राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता के समापन के मौके पर कक्षा 11 के छात्र विपुल कुमार सिंह, जो वायलेंटियर के रूप में लगा हुआ था, की उस समय एक नीली बत्ती लगी बोलेरो की चपेट में आने से मौत हो गई थी, जब वह रात में लगभग 8 बजे स्कूल से बाहर निकल कर घर जाने के लिए अपने पिता की प्रतीक्षा कर रहा था।


स्कूल की लापरवाही इस तरह सामने आई कि डी ए वी पब्लिक स्कूल के पढ़ने वाले बच्चे अधिकांश संख्या में रोज अपने घरों से स्कूल की बस से ही आते जाते थे, लेकिन लालच वश स्कूल प्रशासन खेल आयोजन की तैयारी से लेकर समापन तक स्कूल से बस न भेज कर सभी छात्र छात्राओं को अपने साधनों से आने और जाने का फरमान सुना दिया था और डी ए वी स्कूल से सभी छात्र छात्राएं निकल कर घर वापस जाने के लिए टाण्डा फैज़ाबाद मुख्य सड़क पर खड़े होकर अपने अभिभावक टैक्सी की प्रतीक्षा करते रहते थे।


प्रिंसिपल पर स्कूल स्टाफ ने दिखाई संवेदनहीनता

स्कूल का प्रोग्राम रात में ख़त्म होने के बाद विपुल जैसे ही स्कूल गेट के बाहर निकला और नीली बत्ती लगी गाडी ने उसे टक्कर मार दी और वह सड़क के किनारे गड्ढे में गिर गया, उस समय सड़क के किनारे स्कूल के कई कर्मचारी भी मौजूद थे और हादसा होते स्कूल के कर्मचारियों ने देखा भी और प्रिंसिपल को भी जाकर बताया, लेकिन पूरा स्कूल संवेदनहीन होकर घायल विपुल को उठाकर अस्पताल ले जाने के बजाय स्कूल के बाहर तक नहीं निकला। वे सभी अपने आये हुए मेहमानों और अधिकारियों की खातिरदारी में लगे हुए थे ।छात्रों ने बताया की विपुल घायल देर तक तड़पता रहा अगर उसे तुरंत हॉस्पिटल पहुँचाया गया होता तो आज विपुल जिन्दा होता।


छात्रों ने सड़क जाम कर जमकर काटा हंगामा

कक्षा 11 में प्लधन वाले डी ए वी के छात्र विपुल की मौत को सूचना जब आज सुबह स्कूल के अन्य छात्रों को स्कूल पहुँचने के बाद हुई तो छात्रों ने विपुल की मौत और स्कूल प्रसाशन के खिलाफ जमकर हंगामा काटा। छात्रों ने सड़क पर जाम लगा दिया और मांग करने लगे कि स्कूल के प्रिंसिपल को इसकी सज़ा जरूर मिले जिससे भविष्य में दुबारा कोई ऐसी घटना न हो ।छात्रों की ये भी मांग थी कि इसी स्कूल में पढ़ रहे विपुल के छोटे भाई की पढ़ाई मुफ्त कराई जाय।


मौके पर पहुंची पुलिस फ़ोर्स ने बच्चों को समझा कर जाम ख़त्म करवाया, लेकिन स्कूल की मानसिकता अभी भी दबंगई की बनी हुई है। इसकी झलक उस समय देखने को मिली जब बच्चे हंगामा और प्रदर्शन कर रहे थे तो स्कूल के बाबू बाहर निकल कर छात्रों को समझाने के बजाय धमकाते हुए नज़र आये ।उन्होंने कहा की एक एक को देख लेंगे, लेकिन जैसे ही मीडिया का कैमरा उनकी तरफ मुड़ा भागते हुए नज़र आये। जब उनसे घटना के बारे में जानने का प्रयास किया गया तो उन्होंने क्या कुछ कहा, यह सब कैमरे में कैद है। मौके पर पहुंचे अलीगंज थाना के सब इंस्पेक्टर अवध बिहारी ने बताया कि घटना में स्कूल के प्रिंसिपल और अज्ञात वाहन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned