भगवान श्रीकृष्ण की ऐसी शोभायात्रा आपने पहले कभी नहीं देखी होगी

यूं तो परमावतार भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव प्रत्येक वर्ष पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

By: आकांक्षा सिंह

Published: 18 Aug 2017, 10:21 AM IST

अम्बेडकर नगर। यूं तो परमावतार भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव प्रत्येक वर्ष पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष भी यह शोभायात्रा बड़ी धूमधाम के साथ निकाली गई, जिसमे सैकड़ों मनमोहक झांकियां शामिल हुई। 
भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की ख़ुशी में यहां निकलने वाली यह शोभायात्रा चार सौ साल से चली आ रही है। हालांकि जिस दौर में इस परम्परा की शुरुआत बताई जाती है, उसका कोई प्रमाण नहीं है, लेकिन इतना माना जाता है कि उस दौर में जो झांकियां निकलती थीं वह लोगों के कन्धों पर निकली जाति रही हैं और लोग इन विमानों पर भगवान की मूर्ति रखकर गाते बजाते नगर भ्रमण करते रहे, लेकिन जबसे बिजली की सप्लाई टांडा में शुरू हुई तबसे आधुनिक तरीके से लाइटों की सजावट और मूर्तियां इन विमानों पर बैठाई जाने लगी। जिसका आकर्षण साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है।  
मान्यता है कि इसी क्षेत्र के एक सिद्ध पुरुष बाबा संसारी दास जी थे। जिन्होंने इस परम्परा की शुरुआत की थी। बाबा संसारी दस के बारे में ऐसा माना जाता है कि उन्होंने समाज की भलाई के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था और अन्तकाल में उन्होंने जीवित समाधि ले ली थी। आज भी इस परम्परा का निर्वहन बाबा संसारी दास के परिवार के लोग करते चले आ रहे हैं।

 

सुरक्षा व्यवस्था के भी किये गए थे व्यापक प्रबंध


भगवान श्रीकृष्ण की इस शोभायात्रा में लाखों की संख्या में जुटने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के साथ ही सुरक्षा व्यस्था प्रशासन के लिए गंभीर चुनौती है। जिले के अलावा कई अन्य जनपदों से पुलिस के अलावा महिला पुलिस की भी तैनाती यहां की जाती है। एसडीएम टांडा नरेंद्र सिंह ने शोभायात्रा देखने आये श्रद्धालुओं की व्यवस्था के लिए राजस्व विभाग, नगर पालिका और कई सामाजिक संस्थाओं से भी सहयोग लेकर शोभायात्रा को सकुशल कराने में सफल रहे। जिसमें प्रमुख रूप से सामाजिक संस्था पंख और सहयोग 'द हेल्प ' की तरफ से खोया पाया शिविर और अन्य सहयोग श्रद्धालुओं को देते रहे। शोभायात्रा की व्यवस्था देखने के लिए जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, पुलिस अधीक्षक सुधीर सिंह, अपर जिला मजिस्ट्रेट और अपर पुलिस अधीक्षक भी पूरी रात इस शोभायात्रा पर नजर बनाए रहे।


विधायक ने संकीर्तन मंडलियों को किया सम्नानित

टांडा विधानसभा क्षेत्र की भाजपा विधायक संजू देवी ने इस शोभायात्रा में शामिल सभी संकीर्तन मंडलियों के उत्साह वर्धन के लिए अंग वस्त्र और स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया। प्रमुख रूप से राधे रमण संकीर्तन मंडल, गिरधर संकीर्तन मंडल, बाल संकीर्तन मंडल सभी मंडलियों को विधायक संजू देवी ने अपने हाथों से प्रतीक चिंह देकर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से नगर भाजपा अध्यक्ष रमेश गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष दीपक केडिया, घिसियावन मौर्य, राम सूरत मौर्य, दिनेश मौर्य, तेजस्वी जायसवाल समेत काफी संख्या भाजपा से जुड़े पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हुए।

Show More
आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned