scriptबाबा साहब की प्रतिमा के साथ दलित समाज के लोगों ने ही किया अपमानजनक व्यवहार, दर्ज हुआ मुकदमा | Statue of Babasaheb in ambedkar nagar | Patrika News

बाबा साहब की प्रतिमा के साथ दलित समाज के लोगों ने ही किया अपमानजनक व्यवहार, दर्ज हुआ मुकदमा

locationअम्बेडकर नगरPublished: Jan 18, 2019 12:43:08 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

बाबा साहब की प्रतिमा के साथ दलित समाज के लोगों ने ही किया अपमान जनक व्यवहार, दर्ज हुआ मुकदमा
 

ambedkar nagar

बाबा साहब की प्रतिमा के साथ दलित समाज के लोगों ने ही किया अपमानजनक व्यवहार, दर्ज हुआ मुकदमा

अम्बेडकर नगर. जिस बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने समाज के दबे कुचले और समाज छुआछूत का दंश झेल रही जातियों के लिए भारतीय संविधान के निर्माण के समय जो लड़ाई लड़ी और इन जातियों को उनके अधिकार दिलाकर समाज में जिस बराबरी का दर्जा दिलाने के लिए संघर्ष किया, उसको लेकर पूरा दलित समाज आज डॉ. भीमराव अंबेडकर को भगवान की तरह पूजता है, लेकिन अब इसी दलित समाज में कुछ ऐसे लोग भी सामने आने लगे हैं।

ऐसा ही एक मामला जिले के बसखारी थाना क्षेत्र के रामडीह सराय गांव का सामने आया है। गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय के सामने खाली पड़ी सरकारी बंजर जमीन पर गांव के ही दलित समुदाय के लोगों ने बीते 15 जनवरी को बाबा साहब की एक प्रतिमा स्थापित कर दी थी, जिसका विरोध भी दलित समुदाय के ही कुछ लोगों ने किया था। हालांकि विरोध के बावजूद एक पक्ष मूर्ति की स्थापना करने में कामयाब हो गया था।
मूर्ति के खंडित होने पर बढ़ गया बवाल


सरकारी भूमि पर विरोध के बावजूद बाबा साहब की मूर्ति की स्थापना कर तो ली गई, लेकिन यह मूर्ति बृहस्पतिवार को रात में कुछ अराजक तत्वों ने तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिया। सुबह जब गांव वालों ने मूर्ति को क्षतिग्रस्त पाया तो जमकर बवाल काटना शुरू कर दिया और मौके पर सैकड़ों की संख्या में एकत्रित होकर प्रदर्शन शुरू कर दिए। इसकी सूचना जब स्थानीय पुलिस को मिली और वह मौके पर पहुंच कर लोगों को समझाने का प्रयास किया तो हालात और झराब हो गए, जिसके बाद पुलिस की सूचना पर एसडीएम टांडा कोमल यादव, सीओ सदर और कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई और काफी समझाने बुझाने के बाद लोग शांत हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो