scriptगर्भवती महिलाओं और दो साल तक के बच्चों के लिए अभियान साबित होगा वरदान | The mission will prove boon and blessings for pregnant women and 2 yea | Patrika News

गर्भवती महिलाओं और दो साल तक के बच्चों के लिए अभियान साबित होगा वरदान

locationअम्बेडकर नगरPublished: Oct 08, 2017 07:12:16 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

अम्बेडकरनगर में मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण का शुभारंभ बीजेपी सांसद हरिओम पांडेय ने किया। यहाँ एक लाख 27 हजार बच्चों को टीका लगना है।

 Mission Rainbow, Vaccination

Mission Rainbow, Vaccination

अम्बेडकर नगर. प्रधानमंत्री द्वारा रविवार को गुजरात से गर्भवती महिअओं और शून्य से लेकर दो साल तक के बच्चों को 9 जानलेवा बीमारियों से निजात दिलाने के लिए मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम की शुरुआत के साथ ही पूरे देश में इस अभियान की शुरुआत कर दी गई है। अम्बेडकरनगर में मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण का शुभारंभ बीजेपी सांसद हरिओम पांडेय ने किया। यहाँ एक लाख 27 हजार बच्चों को टीका लगना है।
जिले में मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए रविवार को मिशन इंद्र धनुष योजना का शुभारंभ किया गया। इसका शुभारंभ सांसद डॉ हरिओम पांडेय ने किया। जिला मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ केंद्र पर बड़ी संख्या में लोग अपने बच्चों को लेकर आए थे, जिन्हें टीका लगाने के साथ पोलियो की खुराक भी पिलाई गई। इस मौके पर सांसद ने बताया कि इस जनपद में 15 हजार से अधिक ऐसे बच्चे हैं, जिन्हें आजतक कोई टीका ही नहीं लगा है। उन्होंने बताया कि यह एक लाख 27 हजार बच्चों को टीका लगाया जाना है, इससे दो, तीन माह में मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी।
9 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ विभाग ने की है बड़ी तैयारी
जिला मुख्यालय से लेकर जिले के सभी सीएचसी, पीएचसी और स्वास्थ केन्द्रों पर इस अभियान की एक साथ शुरुआत कर दी गई है और इस योजना को सफल बनाने के लिए जिले की सभी आशा बहू, एएनएम, स्वास्थ कर्मी और शिक्षा विभाग से जुड़े लोगों को गाँव-गाँव में जागरूक करते हुए टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य सौंपा गया है। उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ ए. के. गुप्ता ने बताया कि इस टीकाकरण से गर्भवती महिलाओं और दो साल तक के बच्चों को 9 तरह की बीमारियों से बचाया जा सकेगा, जिसमें प्रमुख रूप से बीसीजी, हेपेटाइटिस बी, डिप्थीरिया, पोलियो, टिटनेस, खसरा जैसी जानलेवा बीमारिया हैं।
जागरूक महिलाएं अपने बच्चों के साथ पहुँच रही हैं स्वास्थ केन्द्रों पर
सरकार द्वारा पूरे देश में एक अभियान के तहत शुरू किए गए मिशन इन्द्रधनुष अभियान की जानकारी लोगों को गाँव गाँव तक पहुंचाई जा रही है। सामुदायिक स्वास्थ केंद्र अकबरपुर में बड़ी संख्या में महिलाएं अपने बच्चों को टीकाकरण कराने के लिए लेकर पहुंची थी, जहाँ बच्चों को टीका लगाने के साथ ही पोलियो की खुराक भी पिलाई गई। इन महिलाओं का कहना था कि टीका सबको लगवाना चाहिए। इससे आगे चलकर कोई तकलीफ नहीं होगी। यहाँ पर सांसद डॉ हरिओम पाण्डेय के अलावा जिलाधिकारी हरिओम पाण्डेय और स्वास्थ विभाग के कई अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो