script40 दिन के मासूम हिमांशु का अब हैदराबाद में होगा नि:शुल्क इलाज, स्वास्थ्य मंत्री टीएस ने की पहल | 40 days old Himanshu will now get free treatment in Hyderabad | Patrika News

40 दिन के मासूम हिमांशु का अब हैदराबाद में होगा नि:शुल्क इलाज, स्वास्थ्य मंत्री टीएस ने की पहल

locationअंबिकापुरPublished: Mar 16, 2023 09:23:10 pm

Heart disease: जन्म से ही हृदय रोग से पीडि़त है मासूम, मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर में कराया गया था भर्ती, रायपुर एम्स के डॉक्टरों ने 20 दिन के भीतर हायर सेंटर ले जाकर ऑपरेशन कराने की दी सलाह, फिर माता-पिता ने स्वास्थ्य मंत्री से की थी मुलाकात

Heart disease

Innocent Himanshu

अंबिकापुर. Heart disease: ह्दय रोग से पीडि़त 40 दिन के बच्चे का इलाज अब हैदराबाद स्थित केयर अस्पताल में नि:शुल्क होगा। बच्चा जन्म से ही ह्दय रोग से पीडि़त है। इसका इलाज छत्तीसगढ़ में संभव नहीं था। परिजन इसका इलाज कराने में असमर्थ थे। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की पहल पर अब मासूम का इलाज हैदराबाद में होगा।

लुण्ड्रा क्षेत्र के ग्राम असकला निवासी कृष्णा यादव के पुत्र हिमांशु यादव की उम्र महज 40 दिन है। मासूम ह्दय रोग से जन्मजात पीडि़त है। उसे चिरायु के तहत इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। यहां इलाज संभव नहीं होने पर इलाज के लिए रायपुर एम्स रेफर किया गया था। यहां बच्चे की जान बचाने के लिए २० दिवस के अंदर हायर सेंटर में ले जाकर ऑपरेशन कराने की बात चिकित्सकों ने कही।

बच्चे का होगा नि:शुल्क इलाज
इलाज में 7 से 8 लाख रुपए खर्च संभावित था, जो मासूम बच्चे के पिता के लिए संभव नहीं था। स्वास्थ्य विभाग सरगुजा द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल इसका प्रकरण बनाकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से संचालक स्वास्थ्य को प्रेषित किया गया।
वहीं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव व लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम को पत्र लिखकर आग्रह किया गया था। स्वास्थ्य मंत्री की पहल पर 16 मार्च को बच्चे को इलाज हेतु अप्रूवल प्राप्त हो गया। अब बच्चे का इलाज हैदराबाद स्थित केयर अस्पताल में नि:शुल्क होगा।

बाल कटवाने जा रहे 9वीं के 2 छात्रों को मिनी ट्रक ने रौंदा, सिर कुचल जाने से दोनों की मौत


इनका रहा विशेष योगदान
अब बच्चे का इलाज हैदराबाद स्थित केयर अस्पताल में नि:शुल्क होगा और उसका सारा खर्च छत्तीसगढ़ शासन वहन करेगा। इस पूरे प्रकरण में सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार एवं मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में लुण्ड्रा चिरायु दल के डॉ. अनीता तिर्की, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. पुष्पेंद्र एवं चिरायु के नोडल अधिकारी डॉ. अमीन फिरदौसी का विशेष योगदान रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो